बसंत पंचमी की धूम और केजरीवाल सरकार 3.0 का पहला साल, इन खबरों पर रहेगी देश की नजर

Tuesday, Feb 16, 2021 - 10:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश भर में बसंत पंचमी के त्योहार की धूम दिखाई दे रही है। हालांकि घने कोहरे के चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड रहा है। वहीं दूसरी तरफ मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे भीषण हादसे का शिकार हुआ, जिसमें 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। इसके अलावा तपोवन टनल से आज दो शव बरामद होने के बाद मरने वालों की संख्या 57 पहुंची गई है। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

 

बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र डुबकी
आज बसंत पंचमी मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में पवित्र डुबकी लगाई। आज ही के दिन से वसंत ऋतु की शुरूआत होती है। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है। लोग पीले रंग का वस्त्र पहन कर मां सरस्वती की पूजा करते हैं। इस दिन लोग खासकर छात्र-छात्रा विद्या की देवी सरस्वती की आराधना करते हैं. बच्चों की शिक्षा प्रारंभ करने या किसी नई कला की शुरुआत के लिए इस दिन को काफी शुभ माना जाता है। 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आठवें दिन तेजी 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी के कारण घरेलू बाजार में लगातार आठवें दिन आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर चढ़ कर 89.29 रुपये पर चला गया। डीजल भी 35 पैसे का छलांग लगा कर 79.70 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। 

 

टूलकिट मामला: शांतनु मुलुक की याचिका पर आज सुनवाई
जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा सोशल मीडिया पर किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी ‘टूलकिट' साझा किये जाने के मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज मामले में आरोपी वकील निकिता जैकब और पर्यावरण कार्यकर्ता शांतनु मुलुक ने ट्रांजिट अग्रिम जमानत के लिए सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय का रुख किया था, आज अदालत याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।  इससे पहले दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में दोनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। दोनों ने अदालत में अलग-अलग याचिकाएं दायर कीं। 


मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर हादसा
मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर साेमवार रात कई वाहनों की टक्कर होने के चलते पांच लोगों की मौत हो गई, व पांच अन्‍य लोग घायल हो गए। खबरों के अनुसार कार चलाते समय ड्राइवर की झपकी लग गई और कार अन्य वाहन से टकराकर हाइवे के किनारे डिवाइडर तोड़ते हुए निकल गई। इस दौरान एक के बाद एक कारें एक दूसरे से टकार गई। अलग-अलग कारों में सवार 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

 

केजरीवाल सरकार के 6 साल पूरे
 केजरीवाल सरकार को आज दिल्ली की सत्ता में 6 वर्ष पूरे हो गए हैं।14 फरवरी 2015 को अरविंद केजरीवाल ने 70 में से 67 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी और शपथ ली थी।  इसके बाद बीते साल 16 फरवरी 2020 को 70 में से 62 सीटें जीतकर अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने। केजरीवाल पहली बार 28 दिसंबर 2013 को दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन तब उनकी सरकार पूर्ण बहुमत की नहीं थी और केजरीवाल ने 49 दिन बाद इस्तीफ़ा दे दिया था। 

तपोवन टनल से बरामद हुए दो और शव
उत्तराखंड के चमोली ज़िले के जोशीमठ में तपोवन टनल से अब तक कुल 11 शव बरामद हुए हैं। अब तक  56 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।  बरामद किए गए शवों में से 30 की पहचान हो चुकी है। आपदा के दौरान लापता हुए लोगों की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन अब तक जारी है। आशंका जताई जा रही थी कि सुरंग के अंदर करीब 35 लोग फंसे थे. इसके अलावा पूरे इलाके से अब तक 154 लोग लापता हैं। 
 

vasudha

Advertising