जयशंकर बोले- देश ने 200 साल झेली प्रताड़ना, 45 ट्रिलियन डॉलर ले गए अंग्रेज

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:19 PM (IST)

वाशिंगटनः विदेश मंत्री एस. जयशंकर अटलांटिक काउंसिल की बैठक में भाग लेने लेने के लिए वाशिंगटन डीसी में हैं। इस बैठक में उन्होंने कहा कि भारत ने पश्चिमी देशों की वजह से 200 साल तक प्रताड़ना झेली है। उन्होंने कहा, शुरुआत में पश्चिमी देश 18वीं सदी के मध्य में भारत आए थे. एक आर्थिक आकलन के मुताबिक ब्रिटिश अभी के हिसाब से 45 ट्रिलियिन डॉलर भारत से लेकर गए।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि अमेरिका की घरेलू राजनीति के मामले में भारत तटस्थ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी' रैली के दौरान सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति के समर्थकों द्वारा 2016 में उनके पक्ष में चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल किये गए नारे ‘‘अबकी बार ट्रम्प सरकार'' का उल्लेख कर रहे थे।

वाशिंगटन की तीन दिवसीय यात्रा पर आए जयशंकर ने इस बात को सिरे से नकार दिया कि प्रधानमंत्री ने 2020 के चुनाव अभियान के लिए ट्रम्प की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए ऐसा कहा था। ह्यूस्टन रैली में मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए नारे के बारे में भारतीय पत्रकारों के सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा, ‘‘नहीं, उन्होंने ऐसा नहीं कहा था।'' उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री ने जो कहा, उस पर कृपया सावधानीपूर्वक ध्यान दें।

मेरी याददाश्त के मुताबिक प्रधानमंत्री ने जो कहा वह ट्रम्प ने (अबकी बार ट्रंप सरकार) इस्तेमाल किया था। इसलिये प्रधानमंत्री अतीत की बात कर रहे थे।'' विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जो बात कही गई थी उसका हमें गलत अर्थ नहीं निकालना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि ऐसा करके आप किसी के लिए अच्छा कर रहे हैं।'' गौरतलब है कि 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 50,000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों के जनसमूह को संबोधित करते मोदी ने कहा था, ‘‘ हम भारत में ट्रम्प के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।''

मोदी ने दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा था कि उम्मीदवार ट्रम्प की ‘अबकी बार ट्रम्प सरकार' शब्दों की गूंज ऊंची और स्पष्ट थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनके (ट्रंप के) व्हाइट हाउस में दीपावली का जश्न मनाने से लाखों लोगों के चेहरे पर खुशी और प्रशंसा के भाव आए ।'' विपक्षी कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर ट्रंप का प्रचार करने का आरोप लगाया था जिसके तुरंत बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने इसे खारिज कर दिया था।

जयशंकर ने पत्रकारों से सटीक रिपोर्ट देने का अनुरोध करते हुए कहा, ‘‘मेरा मतलब है कि वह (मोदी) जो बात कर रहे थे उसके बारे में काफी स्पष्ट थे। वह कह रहे थे, वह वही है जो आपने एक उम्मीदवार के तौर पर कहा था, जो दिखाता है कि आप उम्मीदवार के तौर पर भी भारत और उसके लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका की घरेलू राजनीति के मामले में हमारा रुख तटस्थ रहा है। हमारा रुख यही है कि इस देश में जो भी होता है वह उनकी राजनीति है, न कि हमारी।''

Yaspal

Advertising