देश को 2027 तक मिल सकती है पहली महिला चीफ जस्टिस, SC ने कॉलेजियम को भेजे 9 नाम

Wednesday, Aug 18, 2021 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत को जल्द ही पहली महिला चीफ जस्टिस (CJI) मिल सकती है। सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों की नियुक्ति को कॉलेजियम की मंजूरी दे दी है, इसमें तीन महिला जज भी शामिल हैं। मंगलवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने नौ नामों की सिफारिश कॉलेजियम को भेजी गई थी जिनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं। जिन तीन महिलाओं के नाम भेजे गए हैं उनमें से कोई एक आने वाले समय सुप्रीम कोर्ट की CJI बन सकती हैं। चीफ जस्टिस की तरफ से सरकार को भेजे गए नामों में कर्नाटक हाईकोर्ट से जस्टिस बीवी नागरत्ना का नाम भी शामिल है, जो अब पदोन्नत होने पर 2027 में देश की पहली महिला CJI बन सकती हैं।

 

सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल एक महिला जज जस्टिस इंदिरा बनर्जी हैं। जस्टिस बनर्जी सितंबर 2022 में रिटायर होने वाली हैं। सुप्रीम कोर्ट में अब तक सिर्फ 8 महिला जजों की ही नियुक्ति हुई है। न्यायमूर्ति नागरत्ना के अलावा, पांच सदस्यीय कॉलेजियम द्वारा चुनी गई अन्य दो महिला न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति हिमा कोहली, तेलंगाना हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश और न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी, गुजरात हाईकोर्ट में न्यायाधीश शामिल हैं।

 

कॉलजियम द्वारा दिए गए अन्य नामों में जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका (कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), विक्रम नाथ (गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), जितेंद्र कुमार माहेश्वरी (सिक्किम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), सीटी रविकुमार (केरल हाईकोर्ट में न्यायाधीश) और एमएम सुंदरेश (केरल हाईकोर्ट में न्यायाधीश) शामिल हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कॉलेजियम में CJI एनवी रमन्ना, और जस्टिस उदय यू ललित, एएम खानविलकर, धनंजय वाई चंद्रचूड़ और एल नागेश्वर राव शामिल थे। नवंबर 2019 में CJI के रूप में न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की सेवानिवृत्ति के बाद से, कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट में नियुक्तियों के लिए केंद्र सरकार को एक भी सिफारिश नहीं भेजी थी। 12 अगस्त को न्यायमूर्ति नरीमन के बाहर हो जाने के बाद से 9 लोगों की जगह खाली थी। अब न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा 18 अगस्त को रिटायर होने वाले हैं, जिसके बाद 10 लोगों की जगह खाली हो जाएगी।

Seema Sharma

Advertising