पीएम मोदी से मिले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जल्द से जल्द जनगणना कराने का आग्रह किया

Friday, Mar 10, 2023 - 09:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात कर जनगणना जल्द कराने का आग्रह किया और जीएसटी क्षतिपूर्ति, कोयला रॉयल्टी सहित राज्य से कुछ अन्य मांगों पर चर्चा भी की। मुलाकात के बाद बघेल ने संवाददताओं से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, " 2011 के बाद जनगणना नहीं होने से हितग्राहियों के चयन में दिक्कत आ रही है। कई पात्र लोग योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। इस संबंध में पूर्व में प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा था।"

राज्य सूचना विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी प्रधानमंत्री के सामने रखा। उन्होंने कहा कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार के पास लंबित है, जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कोयला खदानों से अतिरिक्त उपकर के रूप में प्राप्त रॉयल्टी की 4170 करोड़ की राशि का भी शीघ्र भुगतान का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है। बघेल ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए प्रधानमंत्री से सहयोग भी मांगा है। मुख्यमंत्री ने कहा, "सितंबर माह में जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में होने वाली है। इसकी तैयारी को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा की गयी। "

बघेल ने बताया कि उन्होंने जी-20 के अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया है। उन्होंने कहा, "पिछली मुलाक़ात में मिलेट (मोटा अनाज) मिशन पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने रायपुर में मिलेट कैफे शुरू किए जाने का सुझाव दिया गया था। मैंने प्रधानमंत्री को बताया कि इस पर अमल करते हुये रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में मिलेट कैफे की शुरुआत की गयी है।" 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising