शादी से पहले ही गर्भवती हुई दुल्हन, ससुराल जाते ही खुला राज

Friday, Mar 16, 2018 - 03:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंदौर की फैमली कोर्ट में एक अनोखा मामला सामने आया है। छह सप्ताह का गर्भ लेकर ससुराल पहुंचने वाली दुल्हन के विवाह को कोर्ट ने शून्य घोषित कर दिया है। 28 वर्षीय महिला ने अपने जीजा से गर्भवती होने की बात छिपाकर अन्य पुरुष से ब्याह कर लिया। मामला का खुलासा होने के बाद महिला के पति ने हिंदू कुटुंब न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और इंसाफ की गुहार की। यह पहला ऐसा मामला है जब कोर्ट ने महज आठ माह के कम समय में फैसला कर दिया। 

जानकारी के अनुसार केट रोड निवासी राहुल की शादी 6 मई, 2017 को झारखंड के रामगढ़ में रहने वाली मीना  के साथ हुई थी। ससुराल आते ही मीना को उल्टियां होने लगीं जब उसे डाक्टर के पास ले जाया गया तो वहां पता चला कि वह छह सप्ताह से गर्भवती हैै। इसके बाद महिला ने स्वीकारा कि शादी से पहले उसके अपने जीजा से संबंध थे और उनसे ही गर्भवती हुई है। शादी के समय ये जानकारी उसने छिपाई। 

कुटुम्ब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश सुबोध कुमार जैन ने 14 मार्च को सुनवाई के दौरान मामले में पेश सबूतों एवं गवाहों के बयान के आधार पर इस शख्स की याचिका स्वीकार कर उसके विवाह को शून्य घोषित करने का फैसला सुनाया। अदालत ने अपने विस्तृत फैसले में कहा कि यह साबित होता है कि याचिकाकर्ता को विवाह से पहले अपनी पत्नी के गर्भवती होने की जानकारी नहीं थी। कोर्ट ने अपने फैसले में माना कि ऐसी स्थिति में राहुल को शादी शून्य घोषित कराने का पूरा अधिकार है।

Advertising