भाजपा के मंत्री ने ट्वीट किया- ''एग्जिट पोल बनाम एग्जेक्ट पोल''

Sunday, May 19, 2019 - 11:27 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों तक चली लंबी चुनाव प्रक्रिया का आखिरी दौर रविवार शाम को खत्म होने के बाद देशवासियों की निगाहें एग्जिट पोल के अनुमान पर टिक गईं। लेकिन आखिरी चरण के मतदान के मतदान खत्म होने से कुछ मिनटों पहले वरिष्ठ भाजपा नेता और मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपनी भविष्यवाणी की और एग्जिट पोल की विश्वसनीयता के बारे में चेतावनी दी।

शिक्षा मंत्री ने अपने चेतावनी देने वाले संदेश को ट्वीट किया, “आज शाम 5 बजे के बाद एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां शुरू करेगा। लेकिन 23 मई को एक्जेक्ट पोल (वास्तविक पोल) हमें वास्तविक परिणाम देगा। जावडेकर ने चुनावों में भाजपा की जीत की भी भविष्यवाणी की। उन्होंने अपने विश्लेषण को साझा करते हुए कहा, "नरेंद्र मोदी जी 2014 में अधिक सीटों के साथ वापस लौटेंगे।"

बता दें साल 2014 के आम चुनाव में भाजपा ने 282 सीटें जीतीं और 30 सालों में लोकसभा में अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बनी। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 336 सीटें जीतीं।

जावड़ेकर का अनुमान पीएम मोदी और अमित शाह की भविष्यवाणी के मुताबिक ही है कि भाजपा 543 सदस्यों वाले सदन में 300 से अधिक सीटों के साथ सत्ता में वापसी करेगी। वेल्लोर निर्वाचन क्षेत्र में भारी नकदी जब्त किए जाने के बाद पर इस सीट पर चुनाव रद्द हो गया जिसके बाद केवल 542 सीटों पर मतदान हुआ है

Yaspal

Advertising