निर्भया के दोषी की पुनर्विचार याचिका पर आज सुनवाई करेगी पीठ (पढ़ें 18 दिसंबर की खास खबरें)

Wednesday, Dec 18, 2019 - 05:10 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने दिसंबर, 2012 में हुये निर्भया बलात्कार और हत्याकांड में दोषियों की मौत की सजा बरकरार रखने के शीर्ष अदालत के 2017 के फैसले के खिलाफ एक मुजरिम अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई से मंगलवार को खुद को अलग कर लिया। अब, एक नई पीठ इस मामले की आज सुनवाई करेगी। सुनवाई से सीजेआई के अलग होने के बाद, शीर्ष अदालत ने मंगलवार शाम न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ गठित की, जो कल (बुधवार) सुबह 10.30 बजे मामले के दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगी।

CAA को लेकर फर्जी खबरों पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय नागरिकता संशोधन कानून के बारे में फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिये इस कानून के उद्देश्यों को प्रकाशित करने का केन्द्र और पश्चिम बंगाल सहित तीन राज्यों को निर्देश देने के लिये दायर याचिका पर आज विचार करेगा। भाजपा नेता और अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने शुरू में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश भर में प्रदर्शनों के दौरान हिंसा की घटनाओं की सीबीआई या अदालत की निगरानी वाली एसआईटी से जांच कराने के लिये याचिका दायर की थी। 

राष्ट्रपति से आज मुलाकात करेगा बसपा प्रतिनिधि
विपक्षी दलों के विरोध का सामना कर रहे संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के मुद्दे पर बसपा सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रपति से मुलाकात कर इस कानून को वापस लेने की मांग करेंगे। लोकसभा में बसपा संसदीय दल के नेता दानिश अली ने मंगलवार को पीटीआई भाषा को बताया कि राष्ट्रपति ने पार्टी सांसदों को बुधवार सुबह साढ़े दस बजे मिलने का समय दिया है।

जीएसटी पर आज होगी अहम बैठक
माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की आज अहम् बैठक होने जा रही है। इस बैठक में राजस्व प्राप्ति बढ़ाने के विभिन्न उपायों पर विचार किया जा सकता है। जीएसटी की मौजूदा दर व्यवस्था के तहत उम्मीद से कम राजस्व प्राप्ति के चलते कर ढांचे में बदलाव को लेकर चर्चा तेज हुई है। राजस्व प्राप्ति कम होने से राज्यों को क्षतिपूर्ति भुगतान में विलंब हो रहा है। जीएसटी प्राप्ति में कमी की भरपाई करने के लिये जीएसटी दर और उपकर में वृद्धि किये जाने के सुझाव दिये गये हैं।

आज भारत और अमेरिका के बीच होगी प्लस 2 वार्ता
भारत और अमेरिका के मंत्रियों की अमेरिकी धरती पर होने वाली पहली टू प्लस टू वार्ता अत्यंत गुणवत्तापूर्ण और कारगर साबित हो सकती है जिसमें द्विपक्षीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने वाले कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने यह बात कही। विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में आज विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मेजबानी उनके अमेरिकी समकक्ष विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर करेंगे।

Yaspal

Advertising