मोदी को मिले तोहफों की नीलामी शुरू, गंगा सफाई के लिए इस्तेमाल होगी राशि

Sunday, Jan 27, 2019 - 07:41 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके कार्यकाल के दौरान देश विदेश में मिले तोहफों की आज से नीलामी शुरू गई जिससे प्राप्त धनराशि को गंगा की स्वच्छता के लिए उपयोग में लाया जाएगा। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में प्रधानमंत्री को भेंटस्वरूप मिली करीब 1900 वस्तुओं की नीलामी शुरू हो गयी जो दो दिन तक चलेगी। इसके बाद ऑनलाइन नीलामी शुरू होगी।

इस मौके पर गोयल ने संवाददाता से कहा कि मोदी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहने के दौरान यह परंपरा शुरू की थी कि तोहफे में मिली वस्तुओं की नीलामी करके मिली धनराशि का जनकल्याण के कार्यों के लिए प्रयोग किया जाये। गुजरात में उन्होंने गरीब बच्चियों की पढ़ाई के लिए उपयोग के लिए यह राशि दी थी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी साढ़े चार साल के दौरान तोहफों को तोशाखाने में जमा कराते रहे हैं और अब उन्होंने इन्हें नीलामी के लिए दिया है। इससे मिली धनराशि नमामि गंगे परियोजना के लिए उपयोग में लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री को तोहफे देने वालों के लिए भी संदेश है कि उनके उपहार का सदुपयोग गंगा की सफाई के लिए किया जा रहा है।

आधुनिक कला संग्रहालय के तीन कक्षों में ये सामान रखा गया है। विभिन्न प्रकार की पगड़यिां, टोपियां, अंगवस्त्र, तीर धनुष, तस्वीरें, पेंटिंग, विभिन्न प्रकार के स्मृतिचिह्न, महापुरुषों की मूर्तियां आदि अनेक प्रकार के छोटे बड़े सामान प्रदर्शित किये गये हैं। आधुनिक कलासंग्रहालय के महानिदेशक अद्वैत गडऩायक भी इस मौके पर मौजूद थे।

 

Yaspal

Advertising