करतारपुर कॉरिडोर पर 14 जुलाई की बैठक में मतभेदों को हल करने की कोशिश करेंगे : विदेश मंत्रालय

Thursday, Jul 04, 2019 - 10:53 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत करतारपुर कॉरिडोर से संबंधित मुद्दों पर पकिस्तान के साथ मतभेदों को हल करने की कोशिश करेगा। दोनों पक्षों के बीच इस कॉरिडोर के क्रियान्वयन पर 14 जुलाई को वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘कुछ मतभेद हैं। हम बैठक में मतभेदों को हल करने की कोशिश करेंगे।''

कॉरिडोर की रूपरेखा को तय करने के लिए पहली बैठक 14 मार्च को अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय सीमा की ओर हुई थी। 14 जुलाई की बैठक वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तानी सीमा की तरफ होगी। पिछले महीने भारत ने करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत के पहले चरण के लिए पाकिस्तान को 11-14 जुलाई का प्रस्ताव दिया था। पाकिस्तान मंगलवार को 14 जुलाई को वार्ता के लिए राजी हो गया।

भारत ने पहले करतारपुर परियोजना पर इस्लामाबाद द्वारा नियुक्त एक समिति में प्रमुख खालिस्तानी अलगाववादी की मौजूदगी को लेकर गहन आपत्ति जताई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के बाद अपने पाकिस्तानी समकक्ष की ओर से मिले बधाई संदेश के जवाब में एक पत्र लिखकर ‘‘करतारपुर कॉरिडोर के जल्द संचालन'' का आह्वान किया था। करतारपुर रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है।

 

Pardeep

Advertising