इतिहास को फिर से जीवंत करने के लिए पीएम का धन्यावाद, नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित करने पर बोले जेपी नड्डा

Wednesday, May 24, 2023 - 08:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नए संसद भवन में ब्रिटिश हुकूमत द्वारा भारत को सत्ता हस्तांतरित करने के प्रतीक स्वरूप प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौंपे गए पवित्र ‘राजदंड' (सेंगोल) को स्थापित किए जाने के फैसले को एक ‘ऐतिहासिक क्षण' करार देते हुए बुधवार को कहा कि यह उत्तर से दक्षिण तक भारत के भावनात्मक और आध्यात्मिक एकीकरण पर भी जोर देता है।

इस कदम के लिए नड्डा ने जताया पीएम का आभार 
ज्ञात हो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नए संसद भवन के रविवार को प्रस्तावित उद्घाटन से पहले यहां एक संवाददाता सम्मेलन में ‘राजदंड' को नए संसद भवन में स्थापित किए जाने की घोषणा की। नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘नए संसद भवन में पवित्र राजदंड स्थापित करने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का निर्णय एक ऐतिहासिक क्षण है। पवित्र राजदंड राष्ट्रीय महत्व का है और ऐतिहासिक महत्व रखता है... राजदंड शासन करने के लिए सर्वोच्च नैतिक अधिकार का प्रतिनिधित्व करता है।''

इतिहास को जीवंत करने के लिए पीएम का धन्यावाद 
भाजपा अध्यक्ष ने इस कदम के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया और कहा, ‘‘एक विदेशी शासक से भारत के लोगों को सत्ता का हस्तांतरण प्रत्यक्ष नहीं था, बल्कि एक आध्यात्मिक प्रक्रिया के माध्यम से था, जैसा कि प्राचीन भारत में जाना जाता है। इतिहास के इस बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू को फिर से जीवंत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद।

नई संसद से बेहतर कोई जगह नहीं
यह उत्तर से दक्षिण तक भारत के भावनात्मक और आध्यात्मिक एकीकरण पर भी जोर देता है।'' उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हुई इस घटना (राजदंड को सौंपने की) को याद करने के लिए आजादी के ‘अमृत महोत्सव' से अधिक उपयुक्त अवसर नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा, ‘‘और पवित्र राजदंड के लिए नई संसद से बेहतर कोई जगह नहीं है।'' आजादी के 75वें वर्ष को भारत सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है।

rajesh kumar

Advertising