Tesla Cybercab Robotaxi से उठा पर्दा, चलाने के लिए नहीं पड़ेगी ड्राइवर की जरूरत

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 11:07 AM (IST)

ऑटो डेस्क. Tesla CEO Elon Musk ने कंपनी की पहली Robotaxi से पर्दा उठा दिया है। उन्होंने कैलिफोर्निया में आयोजित We Robot Event के दौरान इसे पेश किया है। Tesla Cybercab Robotaxi में स्टीयरिंग और पेडल नहीं दिए गए हैं। इसमें केवल दो लोगों की सीटिंग कैपेसिटी दी गई है। अभी इसकी कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी कीमत 30 हजार डॉलर (करीब 25 लाख रुपए) हो सकती है।

PunjabKesari


लुक

Tesla Cybercab Robotaxi एक दो सीटर कार है, जिसका मतलब है कि इसमें केवल दो लोगों के बैठने की जगह है। इसमें किसी प्रकार के पैडल या स्टीयरिंग व्हील नहीं है, जिससे यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक व्हीकल बन जाती है। इसका मतलब है कि ड्राइवर को गाड़ी चलाने के लिए किसी भी तरह की शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। साइबरकैब के दरवाजे तितली के पंखों की तरह ऊपर की तरफ खुलते हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

PunjabKesari
Elon Musk ने कहा कि ऑटोमेटिक व्हीकल मानव-चलित वाहनों की तुलना में 10 से 20 गुना ज्यादा सेफ हो सकते हैं। साथ ही यह काफी सस्ते भी होंगे। इसे चलाने का खर्च करीब 0.20 डालर प्रति मील होगा यानी यानी 1.6 किलोमीटर की कॉस्ट लगभग 16 रुपये हो सकती है। वहीं शहर की बसों में लगने वाला किराया 1 डॉलर प्रति मील है। इसे चार्ज करने के लिए केबल लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह स्मार्टफोन की तरह ही वायरलेस तरीके से चार्ज की जा सकेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News