दिल्ली पर आतंकी साया, शार्प शूटर और कमांडो के हवाले राजधानी

Friday, Aug 09, 2019 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्लीः पूरी दिल्ली में हाई सिक्योरिटी अलर्ट जारी कर दिया गया है। लालकिले से लेकर सबसे संवेदनशील लुटियंस जोन तक विशेष सुरक्षाकर्मी तैनात हो गए हैं। कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। यानि चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के निर्देश गृह मंत्रालय से दिए गए हैं। बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर सघन जांच भी की जा रही है।

 

15 को मेट्रो और रेल रूट रहेगा बंद
15 अगस्त के कार्यक्रम के दौरान सुबह प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान वेलकम से आईएसबीटी तक कुछ समय के लिए मेट्रो का संचालन बंद होगा। इसके अलावा चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन, पुरानी दिल्ली मेट्रो स्टेशन ,कृषि भवन सहित 5 अन्य मेट्रो स्टेशन करीब दो घंटे के लिए बंद किए जाएंगे। इसके अलावा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आने जाने वाली गाडिय़ों का परिचालन कुछ समय के लिए बंद रहेगा।

बाजारों, स्टेशनों, बस अड्डों में सुरक्षा बढ़ी, कैमरे भी रखेंगे नजर
15 अगस्त के मौके पर दिल्ली पर आतंकी हमले की जानकारी पहले से ही खुफिया एजेंसी ने दे रखा है। उसके बाद से ही दिल्ली हाई अलर्ट पर है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली पुलिस ने अभी से ही अभेद सुरक्षा बना रखा है। यह अभेद सुरक्षा आकाश और जमीं दोनों तरफ से होगी। सुरक्षा को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई रुट को बंद किया गया है। इसके साथ ही ट्रैफिक रुट को डाइर्वट भी किया गया है। इसलिए दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है,इसलिए घर से निकलने से पहले सर्तक रहे,वरना जाम में फंस सकते हैं।

 

ड्रोन और हेलीकॉप्टर से होगी अभेद्य सुरक्षा
आतंकी हमले को देखते हुए इस बात दिल्ली पुलिस ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए लालकिले सहित लुटियन जोन की सुरक्षा करेगी। इस बार लालकिले पर आने वाले सभी लोग सीसीटीवी की जद में होंगे। इसके अलावा सेंट्रल दिल्ली के करोलबाग सहित चांदनी चौक के आसपास 13 अगस्त के बाद से किसी भी गेस्ट हाऊस में बाहरी व्यक्तियों के रुकने पर पांबदी होगी। सुरक्षा एजैंसियों के मुताबिक ये निर्णय आतंकियों के हमले के मिले इनपुट के बाद लिया गया है। 

लाल किला शार्प शूटर, कमांडो और अर्धसैनिक बलों के हवाले
70 शार्प शूटर कमांडों को लालकिले के आसपास तैनात किया गया है। ये कमांडो 24 घंटे लालकिले के पास होने वाली सभी संदिग्ध गातिविधियों पर नजर रखेगें। इसके अलावा इन्हें संदिग्ध व्यक्ति को शूट के लिए किसी से अनुमति की जरुरत नहीं होगी। ये लोग सीधे सेट्रल दिल्ली के डीसीपी में बने एक कं ट्रोल रुम से जुड़े रहेंगे। इसके अलावा सीआरपीएफ की तीन कंपनियों को आज से लालकिले के बाहरी परिसर की सुरक्षा में लगा दिया गया है।

 

दस हजार अतिरिक्त दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल होंगे तैनात
15 अगस्त के कार्यक्रम को सफल बनाने और लोगों की सुरक्षा के लिए बटालियन और अन्य थाना क्षेत्रों से करीब तीन हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा स्पेशल सीपी लॉ एण्ड आर्डर, ज्वाइंट सीपी, सेंट्रल रेंज, डीसीपी नार्थ,डीसीपी सेंट्रल सहित 12 अतिरिक्त डीसीपी,37 एसीपी सहित 58 एसएचओ को कार्यक्रम के दिन सुरक्षा में लगाया गया है। दिल्ली में 10 हजार जवानों के साथ 6 स्तरीय सुरक्षा घेरा होगा।

2000 अतिरिक्त सीसीटीवी लगे
पुलिस अधिकारी के मुताबिक लाल किले को जाने वाली सड़कों पर सिक्योरिटी के जबरदस्त बंदोबस्त होंगे। 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 10 प्रोफेशनल वीडियो ग्राफर और 10 स्टिल फोटोग्राफर लाल किले और समाधि इलाके के आसपास मौजूद रहेंगे और हर मूवमेंट को कैप्चर करेंगे।

 

सात रेस कोर्स से लाल किले के लिए रिजर्व रखे गए हैं कमांडो
सात रेस कोर्स रोड से लेकर लाल किले तक के रूट पर नजर रखने के लिए एक अलग कंट्रोल रूम बनाया गया है। होस्टेज सिचुएशन और एयर अटैक जैसे हालत को संभालने के लिए स्पेशल कमांडो को रिजर्व रखा जाएगा। शार्प शूटर्स हर बड़े इमारतों पर तैनात रहेंगे। एंटी एयरक्राफ्ट गन और हथियार क्विक रेस्पॉन्स टीमों, दिल्ली पुलिस की स्वाट टीम, बम डिस्पोजल और डॉग स्कवाएड के साथ तैयार रहेंगे। सभी बॉर्डर्स को 14 अगस्त की आधी रात से सील कर दिया जाएगा। 15 अगस्त को दोपहर 2 बजे खोला जाएगा। इस दौरान कोई भी इंटरस्टेट बस चलाने की परमिशन नहीं होगी।

Seema Sharma

Advertising