PAK नहीं जाएंगे PM मोदी, भारत के सपोर्ट में 3 और देश सार्क समिट का करेंगे बहिष्कार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 09:35 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान में तनाव बढऩे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाले दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। इस फैसले की घोषणा करते हुए भारत ने आज रात कहा कि ‘‘एक देश’’ ने एेसा माहौल बना दिया हे जो शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के अनुकूल नहीं है।

विदेश मंत्रालय का बयान
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत ने दक्षेस के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल को अवगत करा दिया है कि क्षेत्र में सीमा पार से आतंकवादी हमलों में वृद्धि और एक देश द्वारा सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में बढ़ते हस्तक्षेप ने एेसा वातावरण बना दिया है जो 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल आयोजन के अनुकूल नहीं है।’’

सार्क समिट में शामिल होने में असमर्थ
इसमें कहा गया है कि मौजूदा परिदृश्य में भारत सरकार इस्लामाबाद में प्रस्तावित सम्मेलन में शामिल होने में असमर्थ है। इसमें कहा गया है कि हम यह भी समझते हैं कि दक्षेस के कुछ अन्य सदस्य देशों ने भी नवंबर 2016 में इस्लामाबाद में आयोजित सम्मेलन में शामिल होने को लेकर अपनी असमर्थता जताई है।

नेपाल को भेजा पत्र
सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान अन्य देश हैं जिन्होंने सम्मेलन में शामिल नहीं होने की बात की है। नेपाल को भेजे पत्र में भारत ने कहा कि वह क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क के प्रति अपनी दृढ़ता पर कायम है लेकिन उसका मानना है कि ये सब आतंकवाद मुक्त माहौल में ही हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News