जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमला, बिहार के एक शख्स की मौत; सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरा

Thursday, Apr 18, 2024 - 06:14 AM (IST)

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में बुधवार को आतंकियों ने बिहार के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि इस साल घाटी में यह इस तरह की तीसरी घटना है। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने बिजबेहरा इलाके के जबलीपोरा में राजा शाह नामक गैर स्थानीय मजदूर को नजदीक से गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

यह घटना अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में हुई है जहां सात मई को तीसरे चरण में मतदान होना है। आतंकवादियों ने यहां शहर के हब्बा कदल क्षेत्र के शल्ला कदल इलाके में पंजाब के अमृतसर के एक श्रमिक अमृतपाल सिंह की सात फरवरी को गोली मारकर हत्या कर दी थी। घटना में अन्य गैर-स्थानीय श्रमिक रोहित माशी घायल हो गया था और एक दिन बाद उसकी मौत हो गई थी। वह भी अमृतसर का रहने वाला था। शोपियां जिले में आतंकवादियों ने आठ अप्रैल को एक गैर-स्थानीय कैब चालक दिलरंजीत सिंह को गोली मारकर जख्मी कर दिया। अनंतनाग हमले की राजनीतिक दलों ने निंदा की और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि ऐसी घटनाएं शांति में बाधा बनेंगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा कि पार्टी के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने राजा शाह की हत्या की खबर पर दुख और शोक व्यक्त किया है। पोस्ट के मुताबिक, वे इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इस बात पर जोर देते हैं कि इस तरह की आतंकी हरकतें जम्मू-कश्मीर में शांति में बाधा डालती हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने इसे "हिंसा का संवेदनहीन कृत्य" बताया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।" भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने भी हत्या की निंदा की।

उन्होंने कहा, “ इस तरह की हरकतें विरोधियों की हताशा को दर्शाती हैं और ये हरकतें किसी भी तरह से कश्मीर में चुनाव बहिष्कार की राजनीति को पुनर्जीवित नहीं करेंगी। पुलिस से आग्रह करता हूं कि इस निर्दोष व्यक्ति के हत्यारों का पता लगाएं और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दें।”

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोगों को इस तरह के कृत्य के खिलाफ एक साथ खड़ा होना चाहिए। आजाद ने ‘एक्स' पर कहा कि बिजबेहरा हमले की कड़ी निंदा करता हूं और “इसे खत्म होना चाहिए, लोग अमन चाहते हैं लेकिन आतंकवादी शांति नहीं चाहते। हमें इस कृत्य के खिलाफ एक साथ खड़ा होना चाहिए।” जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने "संवेदनहीन हिंसा" की निंदा की और कहा कि क्रूरता के ऐसे कृत्यों के लिए सभ्य समाज में कोई जगह नहीं है।

Pardeep

Advertising