‘आतंकवाद की फैक्ट्री’ बन गया है पाकिस्तान: नकवी

Friday, May 26, 2017 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि पाकिस्तान ‘आतंकवाद की फैक्ट्री’ बन गया है और उसका प्रदूषण’ दुनिया भर में इंसानियत और अमन के लिए खतरा बन चुका है। इंडिया हार्मनी फाउंडेशन द्वारा आयोजित चिश्ती इंडिया हार्मनी पुरस्कार कार्यक्रम में नकवी ने कहा कि अमन के दुश्मन मजहब को सुरक्षा कवच बना कर आज मानवीय मूल्यों का कत्ले आम कर रहे हैं। ऐसी ताकतों को एकता, सौहार्द और मानवीय मूल्यों की ताकत से परास्त कर किया जा सकता है। भारत में ‘संस्कृति-संस्कार-सौहार्द’ की ताकत के चलते ऐसी शैतानी ताकतें सफल नहीं हो पा रही हैं और कश्मीर या कुछ हिस्सों में उनके नापाक मंसूबों को लोग मिल कर शिकस्त देंगे। 

विरासत को कमजोर नहीं पडऩे देंगे
उन्होंने कहा, ‘हमें किसी भी कीमत पर अपनी सदियों पुरानी सौहार्द एवं एकता की विरासत को कमजोर नहीं पडऩे देना है। कुछ मु_ी भर ताकतें हमारी इस संस्कृति की सदियों से दुश्मन रही है लेकिन देशवासियों की एकता की ताकत ने ऐसी ताकतों को कभी सफल नहीं होने दिया है।’ उन्होंने मानवता विरोधी ताकतों के प्रति जागरूक बढ़ाने के लिए शिक्षा की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि तालीम की ताकत को और मजबूत करना होगा और अशिक्षा और गरीबी के खात्मे को अपने प्रयासों का केंद्र बनाना होगा।

कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे
नकवी ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि आगामी एक दशक में अल्पसंख्यकों सहित समाज का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती 15 अक्टूबर से तहरीक-ए-तालीम जैसा बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा और वर्ष 2017-18 को तहरीके तालीम के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान की शुरूआत देश भर के 100 जिलों से की जाएगी और देश के जाने माने शिक्षाविदों को इससे जोड़ा जाएगा। 

Advertising