कश्मीर में नहीं थम रहा छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच तनाव

Thursday, May 11, 2017 - 09:13 PM (IST)

श्रीनगर  : कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुई। आज दक्षिण, मध्य और उतर कश्मीर के कई स्कूल और कॉलेजों के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि पुलवामा में 15 अप्रैल को सरकारी डिग्री कॉलेज के छात्रों के खिलाफ  सुरक्षा बलों की कथित सख्ती के खिलाफ  प्रदर्शन कर रहे थे। इस घटना के बाद हुए प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा करने की मांग कर रहे थे।


इसके बाद से प्रदर्शन लगातार जारी हैं। अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर पिछले महीने करीब एक सप्ताह तक उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं निलंबित रखी थी। श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में झड़पों के दौरान कई छात्र गिरफ्तार किए गए थे। जानकारी के अनुसार बारामुला जिला के सोपोर कस्बे में बॉयज हायल सेकेंडरी स्कूल और डिग्री कॉलेज सोपोर के छात्र पिछले एक महीने से घाटी भर में छात्रों पर बल के प्रयोग के खिलाफ सडक़ों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने स्कूल के द्वार पर तैनात सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। इस दौरान पास के डिग्री कॉलेज के छात्र प्रदर्शन में शामिल हो गए जिसके बाद दोनो पक्षों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। हालांकि, किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं मिली है।


उतर कश्मीर में कुपवाडा जिला के लंगेट इलाके में सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने सडक़ों पर उतर कर छात्रों की गिरफ्तारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। इलाके में झड़पों की वजह से क्षेत्र में दुकानें बंद हो गई जबकि सडक़ों से यातायात नदारद रहा।

 

Advertising