भारत के ऐसे शहर जहां कुत्ते की कब्र बनाकर करते हैं पूजा, इसके पीछे है बड़ी मान्यता

Thursday, May 09, 2019 - 11:57 AM (IST)

बुलंदशहर: भारत में कुछ ऐसे मंदिर भी हैं,जहां कुत्तों की पूजा की जाती है। इन मंदिरों में कुत्तों की कब्र या समाधि बनी हुई हैं जिनकी लोग पूजा करते हैं। उत्तर प्रदेश के सिकंदराबाद में वर्षों पुराना एक ऐसा मंदिर है जहां कुत्ते की कब्र की पूजा होती है। होली, दीवाली के मौक पर यहां मेला भी लगता है। सावन और नवरात्रों में यहां भंडारा भी लगता है।


मांगी गई मनोकामनाएं होती है पूरी
 ऐसी मान्यता है कि यहां मांगी गई मनोकामनाएं पूरी होती हैं इसलिए श्रद्धालु यहां बड़ी संख्या में आते हैं। यह मंदिर एक साधु लटूरिया बाबा के कुत्ते को समॢपत है जिसने साधु के प्राण त्यागने के बाद वहीं अपनी जान दे दी थी। ऐसा ही एक गजियाबाद के पास स्थित चिपियाना गांव में भैरव बाबा का मंदिर है। यहां बनी कुत्ते की समाधि लोगों  के लिए आस्था के केंद्र है। 

कुत्ते की प्रतिमा पर लोग बाकायदा चढ़ाते हैं प्रसाद
यहां कुत्ते की प्रतिमा पर लोग बाकायदा प्रसाद चढ़ाते हैं और एक-दूसरे को बांटते हैं। इस मंदिर में लक्खा बंजारे के कुत्ते का मंदिर है। स्थानीय निवासियों के अनुसार इस मंदिर में एक पानी की टंकी बनी हुई है जिसमें नहाने से कुत्ते के काटने का असर खत्म हो जाता है। कनार्टक के रामनगर जिले के अंतर्गत आने वाला मंदिर चिन्नपटना गांव में कुत्ते का मंदिर बना हुआ है। यहां के लोगों का मानना है कि कुत्ते में अपने मालिक को विपत्तियों से बचाने की प्राकृतिक शक्ति होती है।

Anil dev

Advertising