अपने बच्चों को जरूर बताएं इन बच्चों का टैलेंट, मिलेगा फायदा

Wednesday, Apr 27, 2016 - 10:58 PM (IST)

नई दिल्ली : मां अनपढ़, पिता दिहाड़ीदार और बेटी ने 15 साल की उम्र में एमएससी कर ली। है न कमाल। इससे भी कमाल यह कि इस लड़की के भाई ने नौ साल की उम्र में दसवीं पास कर ली। लड़की का नाम है सुषमा और भाई का नाम है शेलेंद्र। बताते हैं कि सुषमा जब पांच साल की थी तभी उसकी मां ने उसे नौवीं में दाखिल करवाया था। 2007 में इस लड़की का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकाड्र्स में दर्ज किया गया क्योंकि दसवीं पास करने वाली यह सबसे कम उम्र की विद्यार्थी थी। उस वक्त सुषमा की उम्र 7 साल तीन महीने की थी। 13 साल की उम्र तक पहुंचते पहुंचते सुषमा ने माइक्रोबायोलॉजी में एमएससी कर ली।
 
सुषमा चाहती है कि वे 17 साल की उम्र तक पहुंचते पहुंचते पीएचडी कर ले। लखनऊ के समीपवर्ती क्षेत्र बडग़ांव में रहने वाली सुषमा का भाई शैलेंद्र भी अद्भुत प्रतिभा का धनी है। इस लड़के ने 14 साल की उम्र में देश का सबसे कम उम्र का साइंस ग्रेजुएट बनने की उपलब्धि हासिल कर ली।
 
विश्व का सबसे छोटा तबला वादक तृप्तराज
विश्व के सबसे छोटे तबलावादक का खिताब जीतने वाले तृप्तराज पंड्या का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र्स में दर्ज है। तृप्तराज ने दो साल की उम्र में अपनी पहली पब्लिक परफार्मेंस मुंबई के सौम्या कालेज में दी थी। तीन साल की उम्र में तो उसने ऑल इंडिया रेडियो पर लाइव परफार्मेंस दे दी थी। आठ साल की उम्र तक वे 50 कंसर्ट कर चुका था और बाल कर्नाटक का अवार्ड भी 2009 में जीता।    
 
 
Advertising