न्यायमूर्ति जोसफ पूर्व सीजेआई के खिलाफ आरोपों का बताएं आधार

Tuesday, Dec 04, 2018 - 12:07 AM (IST)

नई दिल्लीः उच्चतम न्यायालय के एक पूर्व सीजेआई ने सोमवार को कहा कि न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ को बताना चाहिए कि उन्होंने किस आधार पर पूर्व प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ यह गंभीर आरोप लगाया कि उन्हें (मिश्रा को) बाहरी ताकतों द्वारा ‘‘नियंत्रित’’ किया जा रहा था। पूर्व सॉलीसिटर जनरल मोहन पारासरन ने भी इस सवाल को सही ठहराते हुए न्यायमूर्ति जोसफ के आरोपों को गंभीर बताया और कहा कि सेवानिवृत्त न्यायाधीश (जोसफ) को बताना चाहिए कि उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद किस आधार पर इस तरह के बयान दिए हैं।

गौरतलब है कि जोसफ ने सोमवार को यह दावा कर खलबली मचा दी कि न्यायमूर्ति मिश्रा को ‘‘ बाहरी ताकतों द्वारा नियंत्रित’’ किया जा रहा था और इससे न्यायिक प्रशासन प्रभावित हुआ। एक पूर्व सीजेआई ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘मैं टिप्पणी नहीं करना चाहता और मेरे लिए टिप्पणी करना उचित भी नहीं होगा। ये टिप्पणियां करने वाले व्यक्ति और जिसके खिलाफ टिप्पणियां हुई हैं, उनसे पूछिए।’’ 

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति विशेष के खिलाफ बयान दिये गये हैं और नजरिया जानने के लिए वही सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि न्यायमूर्ति जोसफ ने एक व्यक्ति (पूर्व सीजेआई दीपक मिश्रा) के बारे में बात की है और संबंधित व्यक्ति ही उचित टिप्पणी कर सकता है। 

Yaspal

Advertising