तेलंगाना को मिली दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना

Sunday, Jun 23, 2019 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली: तेलंगाना सरकार ने गोदावरी नदी पर बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया जो दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना है। इसपर लगभग 80 हजार करोड़ रुपए खर्च आयेगा। इस परियोजना से राज्य की दो तिहाई कृषि,पेयजल और औद्योगिक जल की जरूरतें पूरी होंगी। परियोजना विश्व की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग मार्बल कंपनी,मेगा इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा फास्ट ट्रेक मोड़ पर बनायी गयी। इस परियोजना का उद्घाघन तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया जिनमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी शामिल थे। 


गोदावरी नदी पर कालेश्वरम परियोजना ने दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना का खिताब अपने नाम किया है क्योंकि इससे पहले अमेरिका ने कोलोरिडा और लीबिया में ग्रेट मेन मेड पर बनी लिफ्ट परियोजना थी जिन्हें पूरा करने के लिए कई दशक लग गए थे। मई 2016 में कमलेश्वम परियोजना का शिलान्यास किया गया था। तेलंगाना ने तीन वर्षों में मैडीगड्डा, अन्नाराम और संदिला में पंप हाउस और बैराज के निर्माण सहित प्रोजेक्ट के प्रमुख हिस्सों का निर्माण सहित प्रोजेक्ट के प्रमुख हिस्सों का निर्माण कर सका,जबकि नहरों और जलाशयों का निर्माण अभी जारी है। इस सिचांई परियोजना से 45 लाख एकड़ जमीन की सिंचाई की जाएगी। 


परियोजना में तीन बैराजों, 20 लिफ्ट, 19 पंप हाउस और 19 जलाशय शामिल है जिनमें 145 टीएमसी पानी के भंडार की कुल क्षमता होगी। इसके अलावा 203 किलोमीटर सुरंगों और 1531 किलोमीटर लंबी नहरों के जरिये जल की पंपिंग करने के लिए 40 मेगावाट क्षमता 43 मशीने लगाई गयी हैं। मेल ने परियोजना के सबसे निर्णायक हिस्से का निर्माण किया है जिसमें दुनिया के सबसे बड़े भूमिगत पंप हाउस भी शामिल है जो लक्ष्मीपुर में जमीन के नीचे 303 मीटर नीचे बनाया गया है इसमें 8 पैकेज है और इसमें दुनिया की सबसे बडी पंपिग मशीन की पांच मशीने लगी हैं जिनकी क्षमता एक दिन में 2 टीएमसी पानी को पंप करने के लिए उपयोग की जाएगी। इनकी क्षमता 141 मेगावाट है मेल के डायरेक्टर वी श्रीनिवासन रेड्डी ने कहा कि हमने भारत में सबसे बड़ी पंपिंग योजना को चालू किया है।
 

shukdev

Advertising