15 अगस्त को खास बनाना चाहती है मोदी सरकार, PM के भाषण के लिए तैयार की टीम

Monday, Aug 06, 2018 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार इस बार स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाना चाहती है। 15 अगस्त को वर्तमान एनडीए सरकार के मुखिया के तौर पर लाल कीला से दिया जाने वाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आखिरी भाषण होगा। ऐसे में सभी की नजरें उनके इस भाषण पर होगी । माना जा रहा है कि 2019 में होने वाले आम चुनावों को लेकर प्रधानमंत्री कुछ बड़ा एलान कर सकते हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने एक टीम बनाई है जो पीएम के भाषण के लिए कंटेंट तैयार करेगी।

खबरों के अनुसार पीएम नहीं चाहते कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के नाम संबोधित भाषण बोझिल हो। माना जा रहा है कि सरकार देश के सामने एक अलग तरीके का रिपोर्ट कार्ड पेश करना चाहती है। जिसमें 4 साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा पेश किया जाएगा। यह रिपोर्ट कार्ड 2019 के आम चुनावों में मोदी सरकार के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है जिसे लेकर वरिष्ठ मंत्रियों के समूह को भाषण की जिम्मेदारी दी गई है। 

मंत्रियों के समूह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं। इसके अलावा अन्य संबंधित मामले से जुड़े लोगों से संवाद किया जा रहा है। आम तौर पर कैबिनेट स्तर के सचिव ही अपने स्तर पर भाषण के लिए इनपुट देने का काम करते थे। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस पर पीएम भाषण के जरिए अपनी सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का जिक्र करते हैं। उन्होंने लाल किले से किए राष्ट्र के नाम संबोधन में स्वच्छ भारत मिशन, तीन तलाक जैसे मुद्दों को उठाया है। 


गौरतलब है कि पीएम ने अपने भाषण के लिए इस साल भी जनता से सुझाव मांगे हैं। हाल ही में उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस 15 अगस्त 2018 को मेरे स्पीच के लिए आप अपने राय और विचार भेज सकते हैं। उन्होंने लिखा था कि आप अपने खासतौर से बने फोरम नरेंद्र मोदी ऐप पर शेयर करें। मैं आपके सुझावों के मिलने का इंतजार करुंगा।

vasudha

Advertising