T20 World Cup : टीम इंडिया की जल्‍द होगी घोषणा, रिंकू-राहुल-संजू समेत शामिल हो सकते हैं ये 15 खिलाड़ी

Monday, Apr 15, 2024 - 02:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत में कुछ ही दिन बचे हैं, और इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान जल्द होने वाला है। टीम का चयन अजीत अगरकर की अगुवाई में भारतीय चयनकर्ताओं की मीटिंग में किया जाएगा, जो कि इस महीने की आखिरी तारीख या अगले माह के पहले दिन हो सकती है। इसी बीच टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने टीम घोषित करने की डेडलाइन 1 मई रखी है। 

आगामी टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाना है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान जल्द होने वाला है। इसके लिए अजीत अगरकर की अगुवाई में भारतीय चयनकर्ताओं की मीटिंग इस महीने की आखिरी तारीख (30 अप्रैल) या अगले माह के पहले दिन हो सकती है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने टीम घोषित करने की डेडलाइन 1 मई रखी है। यानी इस डेट तक में सभी 20 देशों को अपनी-अपनी टीमें चुन लेनी है। भारतीय फैन्स को भी अपनी टीम के चुने जाने का बेसब्री से इंतजार है। भारतीय चयनकर्ता तो अपनी टीम चुनेंगे ही, उससे पहले हम आपको बताते हैं कि कौन से वे खिलाड़ी हैं, जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिल सकता है। 

टीम के प्रमुख खिलाड़ी:
बल्लेबाज (5): कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली, नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमाय यादव, ओपनर यशस्वी जायसवाल, और रिंकू सिंह।

विकेटकीपर (2): विकेटकीपर बल्लेबाजों के रूप में ऋषभ पंत और संजू सैमसन। पंत ने आईपीएल 2024 के जरिए प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी की है। पंत ने कुछ धमाकेदार पारियां खेलकर फॉर्म में होने के संकेत दिए हैं। विकेट के पीछे भी पंत का प्रदर्शन शानदार रहा है। उधर संजू सैमसन को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर जगह मिल सकती है। संजू मौजूदा आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए बल्ले से शानदार खेल दिखा रहे हैं।

ऑलराउंडर (3): ऑलराउंडर्स की बात करें तो हार्दिक पंड्या की टीम में एंट्री हो सकती है। हार्दिक आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तानी कर रहे हैं। इसके अलावा रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे भी इस लिस्ट में शामिल हैं। 

स्पिनर्स (2): विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाजों के तौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया जा सकता है। लेग-स्पिनर चहल भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है और वह आईपीएल में शानदार खेल दिखा रहे हैं।

तेज गेंदबाज (3): फास्ट बॉलिंग यूनिट में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की जगह पक्की लग रही है। वहीं मोहम्मद सिराज को भी तीसरे स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के तौर पर शामिल किया जा सकता है।सिराज मौजूदा आईपीएल सीजन में महंगे साबित जरूर हुए हैं। मगर इंटरनेशनल लेवल उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। 

चयनकर्ताओं के दावेदार:
केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, मयंक यादव (फिलहाल चोटिल), शुभमन गिल, रियान पराग, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार। टी20 वर्ल्ड कप में सभी 20 देशों को अपनी-अपनी टीमें चुनने का मौका है, और इसकी डेडलाइन 1 मई है। भारतीय फैन्स को भी अपनी टीम के चुने जाने का बेसब्री से इंतजार है। 

टी20 वर्ल्ड कप का ग्रुप:
ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

बता दें कि इस दौरान भारत के पांच मैच होंगे जो कि, पहला 5 जून यानी बुधवार को भारत बनाम आयरलैंड का होगा, ये मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। इसके बाद दुसरा मैच भारत बनाम पाकिस्तान का होगा जो कि 9 जून रविवार को न्यूयॉर्क में होगी। इसके साथ ही तीसरा मैच यूएसए बनाम भारत का होगा जो कि 12 जून बुधवार को न्यूयॉर्क में होगा। इसके बाद भारत बनाम कनाडा, फ्लोरिडा में  15 जून शनिवार को होगा।  

इसके अलावा : 
-बुधवार, 19 जून- ए2 बनाम डी1, एंटीगा
-बुधवार, 19 जून- बी1 बनाम सी2, सेंट लूसिया
-गुरुवार, 20 जून- सी1 बनाम ए1, बारबाडोस
-गुरुवार, 20 जून- बी2 बनाम डी2, एंटीगा
-शुक्रवार, 21 जून- बी1 बनाम डी1, सेंट लूसिया
-शुक्रवार, 21 जून- ए2 बनाम सी2, बारबाडोस
-शनिवार, 22 जून- ए1 बनाम डी2, एंटीगा
-शनिवार, 22 जून- सी1 बनाम बी2, सेंट विंसेंट
-रविवार, 23 जून- ए2 बनाम बी1, बारबाडोस
-रविवार, 23 जून- सी2 बनाम डी1, एंटीगा
-सोमवार, 24 जून- बी2 बनाम ए1, सेंट लूसिया
-सोमवार, 24 जून- सी1 बनाम डी2, सेंट विंसेंट
-बुधवार, 26 जून- सेमी 1, गुयाना
-गुरुवार, 27 जून- सेमी 2, त्रिनिदाद
-शनिवार, 29 जून- फाइनल, बारबाडोस

 

Mahima

Advertising