Teachers Day Special: फिजिक्स पढ़ाते थे राजनाथ, ये बड़े नेता भी रह चुके हैं टीचर

Tuesday, Sep 05, 2017 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्लीः पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस। भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 1962 से हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। राजनीति में अपनी अलग ही पहचान रखने वाले ऐसे कई नेता हैं जो पहले कभी स्कूल और कॉलेज में टीचर रह चुके हैं और अपने स्टूडेंट के फेवरेट भी हैं।

राजनाथ सिंह
भाजपा के सीनियर नेता और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शिक्षक रह चुके हैं।
राजनीति में आने से पहले वे मिर्जापुर के एक कॉलेज में फिजिक्स पढ़ाते थे। इसके बाद वे 1991 में उत्तर प्रदेश के शिक्षामंत्री बने। शिक्षामंत्री का पद संभालते ही उन्होंने उत्तर प्रदेश में एंटी कॉपिंग एक्ट लागू करवाया था।

मुलायम सिंह
समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक टीचर के की। वे यूपी के करहल क्षेत्र के जैन इंटर कॉलेज में लेक्चरर थे। वे हमेशा कहा करते थे कि एक शिक्षक कितना ही ज्ञानी ही क्यों न हो लेकिन वह एक शिष्य रहता है उसे हर रोज कुछ नया सीखना चाहिए। उन्होंने 1960 से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की। इन दिनों उनकी सपा पार्टी की पूरी जिम्मेदारी उनके बेटे अखिलेश के हाथ में है। मुलायम सिंह ने 1996 से 1998 तक रक्षा मंत्री के तौर पर भी काम किया है। यादव लोकसभा में पहली बार 1996 में चुनकर आए थे। वे उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

मायावती
चार बार उत्तर प्रदेश की सीएम रह चुकी बसपा सुप्रीमो मायावती IAS बनना चाहती थीं। उन्होंने बीएड करने के बाद प्रशासनिक सेवा की तैयारी की। अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए उन्होंने एक स्कूल में बतौर शिक्षिका पढ़ाया। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री ली। राजनीति में उनकी एंट्री काशीराम से मिलने के बाद हुई थी। 1995 में पहली बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं।

Advertising