आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज की मांग खातिर रोज नए भेष में संसद आता है यह नेता

Wednesday, Mar 28, 2018 - 03:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क (आशीष पाण्डेय): लगातार तीन हफ्तों से संसद की कार्रवाई हंगामे के कारण ठप्प कर दी जा रही है। इसी बीच बुधवार को एक बार फिर अनोखा नजारा संसद में देखने को मिला। सरकार से नाराज चल रही टीडीपी के एक सांसद ने संसद सत्र के दौरान विरोध का एक अलग ही तरीका अख्तियार कर लिया है। कभी रंगमंच छोड़ राजनीति में आए तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के एक सांसद ने संसद को ही रंगमंच बना दिया है। वो हर दिन किसी न किसी नए और एक खास वेशभूषा में संसद पहुंच रहे हैं और केंद्र सरकार से अपनी नाराजगी जताने के साथ-साथ एक संदेश भी दे रहे हैं।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य की है मांग 
आंध्र प्रदेश के चित्तूर से सांसद एन शिवप्रसाद पिछले कई दिनों से हर रोज अलग-अलग वेश में संसद पहुंच कर अपने राज्य के लिए स्पेशल स्टेटस का दर्जा मांग रहे हैं। बुधवार को शिवप्रसाद नारद मुनि के वेश में संसद पहुंचे। इससे पहले वो एक दिन राजा हरिश्चंद्र बन कर संसद पहुंचे थे। हरिश्चंद्र के वेशभूषा में संसद आने के जवाब में उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए शिवप्रसाद ने कहा कि हरिश्चंद्र भी वाराणसी से थे और मोदी भी। हरिश्चंद्र अपने किए गए वादों को पूरा करते थे लेकिन मोदी नहीं करते।

इससे पहले शिवप्रसाद स्कूल छात्र बन कर संसद पहुंचे थे। उन्होंने शॉर्ट्स पहने रखे थे और हाथ में पेंसिल और नोटबुक लिए स्कूली बच्चों की तरह संसद में दाखिल हुए थे। उनके इस वेश के बारे में जब पूछा गया तो शिव प्रसाद ने कहा कि नरेंद्र मोदी क्लास के अच्छे बच्चे नहीं रहे हैं।

शिवप्रसाद महिला के वेशभूषा में संसद पहुंच कर अपना विरोध जता चुके हैं। महिला के वेश में संसद पहुंचकर उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश की महिलाओं को धोखा दिया है।

मार्च के शुरुआती दिनों में शिवप्रसाद भगवान कृष्ण के वेश में संसद पहुंचे थे। बांसुरी बजाते हुए उन्होंने 'कौरवों' और 'पांडवों' के बीच सबकुछ समान्य करने की कोशिश की थी।

एक दिन तो उन्होंने केंद्र सरकार को चेतावनी देने के लिए भगवान वेंकटेश्वर का रूप धारण कर लिया। इस माध्यम से उन्होंने केंद्र सरकार यह बताने की कोशिश कि अगर हमारी मांगों को पूरा नहीं किया गया, तो इसका अंजाम क्या होगा। इससे पहले शिवप्रसाद संसद में पुजारी बन कर भी पहुंचे थे।

कौन हैं एन शिवप्रसाद
आंध्र प्रदेश के चित्तूर से टीडीपी सांसद एन शिवप्रसाद प्रोफेशन से एक डॉक्टर हैं। राजनीति में आने से पहले वो दक्षिण भारतीय सिनेमा में काम करते थे। शिवप्रसाद ने बेस्ट एक्टर इन निगेटिव रोल का खिताब भी एक बार जीता था। फिल्मी दुनिया को छोड़कर शिवप्रसाद ने 1999 में राजनीति में कदम रखा और तब की चंद्रबाबू नायडू सरकार में मंत्री बने। 2009 में उन्हें टीडीपी ने चित्तूर से उन्हें अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया और वो जीतने में कामयाब रहे। तब से वो चित्तूर के सांसद हैं। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हो रहा है जब एन शिव प्रसाद अलग-अलग रूप धारण कर संसद पहुंच रहे हो। इससे पहले आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बंटवारे के समय भी उन्होंने ऐसा किया था।

क्या है टीडीपी की मांग
आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार की मांग है कि राज्य के बंटवारे के समय जो वादे किए गए थे उन्हें पूरा किया जाए। साथ ही साथ राज्य को स्पेशल स्टेटस का दर्जा भी दिया जाए। टीडीपी की मांग है कि केंद्र पोलावरम परियोजना के लिए 58,000 करोड़ रुपए का फंड जारी करे। अमरावती के विकास के लिए केंद्रीय बजट में पर्याप्त राशि सुनिश्चित करने की जाए। साथ ही राज्य विधानसभा की सीटें 175 से बढ़ाकर 225 की जाए। सरकार पर दवाब बनाने के लिए केंद्र में टीडीपी के मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था और बाद में चंद्रबाबू की पार्टी टीडीपी एनडीए गठबंधन से भी अलग हो गई थी।

Punjab Kesari

Advertising