कराटे चैंपियन जिंदगी से हारी, कराटे की बेल्ट को बनाया फंदा

Wednesday, Aug 01, 2018 - 10:56 AM (IST)

पूर्वी दिल्ली(नवोदय टाइम्स): ज्योति नगर इलाके में कराटे चैंपियन किशोरी तनिशा (14) ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पुलिस को उसके पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। तनिशा परिवार के साथ गोकुलपुरी में रहती थी। उसके परिवार में पिता नवाब, मां, एक भाई व बहन हैं। सोमवार शाम को वह अपने घर में अकेली थी। उसने अकेले में कराटे की बेल्ट से फंदा बनाकर फांसी लगा ली। परिजन घर पहुंचे तो उन्होंने उसे फंदे से लटका देखा। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया।

तनिशा के पिता ने बताया कि बचपन से ही वह कराटे की खिलाड़ी रही। जूनियर लेवल पर उसने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के अलावा एशिया में भी एक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उसने नेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल भी जीता। इधर कुछ दिनों पूर्व गोवा में होने वाली किसी प्रतियोगिता में सलेक्शन के लिए उसका तालकटोरा स्टेडियम में ट्रायल हुआ था, लेकिन वह उसमें पास नहीं हो पाई थी। तनिशा इलाके के एक सरकारी स्कूल में दसवीं कक्षा की छात्रा थी। इस साल उसने दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी, जिसमें उसकी कंपार्टमेंट आई थी। इसके बाद से वह काफी हताश थी। परिवार ने उसे समझाने का खूब प्रयास किया, लेकिन तनिशा उदास रहने लगी थी।

एशिया में जीता गोल्ड मेडल 
परिजनों ने बताया कि तनिशा ने जूनियर लेवल पर कई राज्यों के अलावा एशिया में भी खेला है। एशिया में उसने गोल्ड मेडल भी जीता था। इस बार गोवा में होने वाली किसी प्रतियोगिता में उसका सलेक्शन नहीं हुआ था। साथ ही इस साल दसवीं कक्षा में उसकी कंपार्टमेंट भी आई थी। इससे वह काफी हताश थी। पुलिस ने मंगलवार को पोस्टमार्टम के बाद तनिशा का शव परिजनों के हवाले कर दिया है। पुलिस परिजनों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है। तनिशा के पिता उत्तर-पूर्वी जिले में एक राष्ट्रीय पार्टी के कोषाध्यक्ष हैं।

सीमा में उलझी रही पुलिस 
गोकुलपुरी इलाके में जूनियर खिलाड़ी के फांसी लगाने की सूचना पुलिस नियंत्रण कक्ष को दी गई। मौके पर यूपी और दिल्ली पुलिस दोनों पहुंच गए। यूपी पुलिस दिल्ली पुलिस का इलाका बताने लगी। शव को कब्जे में लेकर जीटीबी अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया। मंगलवार को भी सीमा विवाद कायम रहा। चूंकि मामला आत्महत्या का था। इसलिए बाद में ज्योति नगर थाना पुलिस ने ही तनिशा के शव का पोस्टमार्टम कराकर परिवार को सौंपा।

Anil dev

Advertising