जूते उतारकर PM मोदी ने मां अमृतानंदमयी ‘अम्मा’ से लिया आशीर्वाद...दिल जीत रहा वीडियो

Wednesday, Aug 24, 2022 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हरियाणा के फरीदाबाद में माता अमृतानंदमयी मठ की ओर से संचालित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने मंच पर मौजूद मां अमृतानंदमयी ‘अम्मा’ के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया।

 

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि पीएम मोदी पहले जूते उतारते हैं और उसके बाद माता अमृतानंदमयी को माला पहनाते हैं और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं। वीडियो सामने आने के बाद पीएम मोदी की काफी तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर यूजर्स कह रहे हैं कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे ही लोकप्रिय नहीं है, उनमें संस्कार कूट-कूट कर भरे हुए हैं।

कौन हैं माता अमृतानंदमयी?

माता अमृतानंदमयी को विश्वभर में ‘अम्मा’ के नाम से जाना जाता है। उन्हें उनके अनुयायी अम्मा के साथ ही अम्माची और मां के नाम से भी उन्हें बुलाते हैं। अम्मा के अनुयायी सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्वभर में हैं। अम्मा को उनके मठ की ओर से किए गए सामाजिक कार्य जैसे स्कूल खुलवाना, अस्पताल बनवाना आदि के लिए जाना जाता है। अम्मा की पहचान विश्व में अपने निस्वार्थ प्रेम और करुणा के लिए है। अम्मा का जन्म केरल के पश्चिमी समुद्र तट पर स्थित आलप्पाड ग्राम में एक सामान्य परिवार में हुआ था।

जब अम्मा 5 साल की थीं, उन्होंने कृष्ण भक्ति में समय देना शुरू कर दिया था। उनका नाम सुधामणि था। फिर कुछ लोगों ने उन्हें श्री माता अमृतानंदमयी देवी नाम दिया। इसके बाद धीरे-धीरे उनके अनुयायी बढ़ते गए और आज यूरोप, अमेरिका, कैनेडा,जापान, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया में उनके अनुयायी हैं संयुक्त राष्ट्रसंघ में कई बार तथा विश्व धर्म संसद में दो बार भाषण दे चुकी हैं। अम्मा के आश्रम में 3000 से ज्यादा लोग रहते हैं।

अम्मा की संस्था ने 1998 से अब तक करीब 230 करोड़ रुपये की फ्री स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई हैं. हजारों लोगों के लिए घर की व्यवस्था की है. अम्मा और उनका मठ आश्रम अनाथालय, वृद्धाश्रम, स्कूल व कॉलेज, पर्यावरण संरक्षण योजना, रोज़गार प्रशिक्षण, साक्षरता अभियान पर काम कर रहा है। उनकी बेंगलौर, कोयम्बूटर में अमृता कॉलेज भी हैं, जो एनआईआरएफ रैंकिंग में भी काफी ऊपर रहती हैं।

Seema Sharma

Advertising