ताजमहल में खुला बेबी फीडिंग रूम, ऐसी सुविधा देने वाला बना देश का पहला स्मारक

Friday, Aug 30, 2019 - 02:52 PM (IST)

आगरा: ताजमहल देखने के लिए अपने नवजात शिशुओं के साथ आने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल ताजमहल में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां बेबी केयर और स्तनपान केंद्र का शुभारंभ किया गया है जिससे महिला पर्यटक जरूरत पडऩे पर अपने बच्चों को स्तनपान करा सकें। 


ऐसी सुविधा देने वाला बना देश का पहला स्मारक
ताजमहल अब ऐसी सुविधा देने वाला देश का पहला स्मारक बन गया है। ताजमहल परिसर में यह 12 बाई 12 फीट का कमरा है।  इसमें डायपर चेंजिंग टेबल, सोफा सेट है, जिसे खास तौर पर बच्चे को फीड कराने के लिए बनाया गया और इसमें रबर फ्लोरिंग है। वहां एक महिला कर्मचारी होगी जो माताओं का सहयोग करेंगी।

राज्य मंत्री ने किया स्तनपान केंद्र का शुभारंभ 
आगरा पहुंचे केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ताजमहल में पहले बेबी केयर और स्तनपान केंद्र का शुभारंभ किया ताकि यहां आने वाली महिला पर्यटकों को बच्चों को स्तनपान कराने में सुविधा हो। पटेल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और सिकन्दरा में लेजर शो की भी शुरूआत की जाएगी ताकि पर्यटक और स्थानीय लोग तीनों स्मारकों को शाम को भी देख सकें। उन्होंने बताया कि इन तीनों स्मारकों को शाम को भी खोला जाएगा और उन्होंने कहा कि देश की सभी प्रमुख स्थानों पर स्तनपान केंद्र बनाये जाएंगे।

Anil dev

Advertising