राजधानी दिल्‍ली में चार लोगों में दिखे कोरोना वायरस के लक्षण, एम्‍स में जांच के लिए भेजे गए नमूने

Tuesday, Feb 04, 2020 - 06:36 AM (IST)

नई दिल्लीः चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित हुबेई प्रांत से वापस लाये गए व्यक्तियों में से पांच को सर्दी जुकाम के लक्षण दिखने के बाद सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि इन पांच व्यक्तियों को मानेसर में सेना द्वरा स्थापित अलग से बनाए गए देखभाल केंद्र में 247 अन्य के साथ रखा गया था। इन पांच व्यक्तियों को सर्दी जुकाम के लक्षण दिखने के बाद सेना के बेस अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

कोरोना वायरस के लक्षणों की शुरूआत


डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों की शुरूआत बुखार, सूखी खांसी से होती है और बाद में सांस लेने में दिक्कत आती है। अधिकारियों ने कहा कि पांचों व्यक्तियों से एकत्रित नमूने विभिन्न जांच के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजे गए हैं। अधिकारियों ने कहा, ‘‘हमें एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट मिल गई है जो कि नकारात्मक है।''

कोरोना वायरस कोरोना वायरस में देखभाल 


शनिवार को वुहान से 324 भारतीयों को वापस लाया गया था जबकि 323 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को रविवार को चीन के शहर से लाया गया था। चीन से लाये गए सभी व्यक्तियों को दो अलग से बनाई गई देखभाल इकाइयों में रखा गया है जिसमें सेना द्वारा मानेसर में स्थापित केंद्र और आईटीबीपी द्वारा स्थापित छावला कैंप शामिल है।

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या


चीन के अधिकारियों के अनुसार चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है जबकि पुष्ट मामले बढ़कर 17,205 हो गए हैं। भारत में कोरोना वायरस के अभी तक तीन मामले सामने आये हैं।

 

 

Yaspal

Advertising