दो बच्चों की मां फातिमा हिजाब पहनकर उड़ाती हैं प्लेन...कभी फीस के लिए नहीं थे पैसे ऐसे पूरा किया सपना

Friday, Mar 03, 2023 - 03:01 PM (IST)

हैदराबाद: हैदराबाद में एक दिल को छू लेने वाली स्टोरी सामने आई है। कहते अगर दिल और दिमाग में सपने को साकार करने का ठान लिया हो तो कोई भी ताकत उसे पूरा करने से रोक नहीं सकती ऐसा ही एक महिला ने उदाहरण पेश किया। जिसके पास कभी पढ़ने तक के पैसे नहीं थे लेकिन आज वह दो बच्चों की मां होने के बावजूद प्लेन उड़ा रही है।

दरअसल, हैदराबाद की फातिमा ने अपना सपना साकार कर कई लड़कियों के लिए रेल माॅडल तैयार किया है।  एक रिपोर्ट के अनुसार अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए फातिमा ने बताया कि मैं बहुत कम उम्र में आसमान की ओर देखती थी और मैं बादलों को और करीब से देखना चाहती थी। मैं बचपन में अलग-अलग विमानों की तस्वीरें इकट्ठा करती थी।
 
इंटर की परीक्षा पास करने के बाद उसने एक उर्दू सैनिक द्वारा आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग के लिए एडमिशन लिया। अपनी कोचिंग के दौरान एक कार्यक्रम में, उर्दू सैनिक के संपादक जाहिद अली खान ने उससे पूछा कि वह क्या बनना चाहती हैं? तो उसने कहा कि वह पायलट बनना चाहती है। इस दौरान कई लोगों ने उनका मज़ाक भी उड़ाया। 
 
मेरे सपने के प्रति जुनून को देखते हुए संपादक सलवा ने 2007 में आंध्र एविएशन अकादमी में मेरा दाखिला करा दिया। शुरूआत में कई असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन इशके बावजूद वह अडिग रही और आखिरकार उसने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया। फातिमा ने बताया कि मेरा सबसे अच्छा पल वह था जब मैंने पहली बार उड़ान भरी थी। फातिमा कहती है कि मैंने भारत और विदेशों में ट्रेनिंग के दौरान हिजाब पहना था। हिजाब के कारण उसे कभी कोई समस्या नहीं हुई।  
 

Anu Malhotra

Advertising