SwitchDelhi: जल्द  प्रदूषण मुक्त होगी राजधानी, केजरीवाल ने शुरू किया जन आंदोलन

Thursday, Feb 04, 2021 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली को जल्द ही इससे राहत मिल सकती है। राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीरवार को ऐलान किया कि  अगले 6 महीनों में दिल्ली सरकार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच कर जाएगी। उन्होंने कहा कि आज से आज से हम ‘स्विच दिल्ली अभियान’ शुरू कर रहे हैं। इस अभियान में लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमें दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काफी कम करना है और हमारा लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में जितने वाहन खरीदे जाते हैं उसमें 25% वाहन इलेक्ट्रिक हों। लोग ज़्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें इसके लिए दिल्ली सरकार ने बड़े स्तर पर सब्सिडी की योजना बनाई है। 


केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार 2 या 3 व्हीलर्स खरीदने पर 30,000 तक और फ़ॉर व्हीलर खरीदने पर डेढ़ लाख तक की सब्सिडी देती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर कोई रोड टैक्स और रजिस्ट्री फीस नहीं लगती है। उन्होंने कहा कि  हमने तय किया है कि हम इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच कर जाएंगे, अगले 6 महीने में इलेक्ट्रिक व्हीकल ही हायर किए जाएंगे। पूरी दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करने के लिए 100 जगहों पर पब्लिक चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। 

vasudha

Advertising