पुलवामा आतंकी हमले के बाद पहली बार ईद पर भारत-PAK सैनिकों के बीच हुआ मिठाई का आदान प्रदान

Wednesday, Jul 21, 2021 - 04:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच पुलवामा हमले के बाद पहली बार दो साल से भी अधिक समय पश्चात ईद के अवसर पर मिठाई का आदान प्रदान हुआ। ईद के अवसर पर जैसलमेर-बाड़मेर से लगती अतंर्राष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर भारत के सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तानी रेंजर्स को ईद के मौके पर शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां भेंट की। इस मौके पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट की। इस पर BSF ने उन्हें ईद की बधाइयां दीं। इससे दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच पुन: सौहार्दता कायम हुई। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच सीमा पार सभी प्रकार की बैठकें बंद थी और संवादहीनता बनी हुई थी।

 

ईद के मौके पर भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच आपसी भाईचारा एवं सोहार्द बढ़ाने के लिए विभिन्न मौको पर मिठाईयों के आदान प्रदान की पुरानी परंपरा को पुन: शुरूआत हुई। जिसमें पश्चिमी सीमा पर जैसलमेर एवं बाड़मेर सहित अन्य कई सीमावर्ती जिलों की दर्जनों सीमा चौकियों पर मिठाईयों का आदान प्रदान हुअ। ईद के अवसर पर बाड़मेर सीमा पर बीएसएफ ने गढ़रा के प्रसिद्व लड्डू एवं जैसलमेर के प्रसिद्व घोटूवां लड्डू पाकिस्तानी रेन्जर्स को भेंट किए तो पाकिस्तानी रेन्जर्स ने अपनी प्रसिद्व मिठाईयां BSF को भेंट कीं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जैसलमेर से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा के तनोट, शाहगढ़, किशनगढ़ क्षेत्र में बीएसएफ की 149, 46, 161, 139 आदि कई बटालियन क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर पाकिस्तानी रेन्जर्स को बीएसएफ ने ईद के अवसर पर मिठाईयां दी और पाकिस्तानी रेन्जर्स ने भी BSF को मिठाईयां भेंट की।

 

इसी तरह बाड़मेर सेक्टर के मुनाबाव सीमा के बीएसएफ के महानिदेशक की तरफ से पाकिस्तान के सिन्ध रेन्जर्स एवं पंजाब रेन्जर्स के डायरेक्टर जनरल को मिठाईयां भेट की गई। BSF के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच आपसी संबंधो को और मजबूत एवं मधुर बनाने के लिए दोनो देशों के त्याहारों, स्वतंत्रता दिवस तथा अन्य खास मौके पर मिठाईयों के आदान प्रदान की पुरानी रस्म हैं। इसी कड़ी में ईद के अवसर पर राजस्थान में जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर के साथ बाड़मेर बोडर्र पर मिठाईयों का आदान-प्रदान किया गया।

Seema Sharma

Advertising