स्वाति मालीवाल का पलटवार, शीला दीक्षित और बरखा शुक्ला के खिलाफ दर्ज करवाई शिकायत

Friday, Sep 23, 2016 - 05:10 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने अपनी पूर्ववर्तियों, बरखा शुक्ला एवं किरण वालिया तथा पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित पर वित्तीय फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) में आज शिकायत दर्ज कराई। मालीवाल की शिकायत ऐसे वक्त आई है जब महज कुछ दिन पहले एसीबी ने शुक्ला की शिकायत पर उनके खिलाफ आयोग में कथित अवैध भर्तियों को लेकर प्राथमिकी दर्ज की थी।

फाइलें खंगालने पर दिखी हेराफेरी
मालीवाल की शिकायत में आरोप लगाया गया, ‘आयोग की पिछली फाइलें खंगालने के दौरान आयोग को पिछली अध्यक्षो, बरखा शुक्ला एसं किरण वालिया द्वारा भारी अनियमितताएं एवं सरकारी धन की भारी हेराफेरी करने की घटनाएं सामने आईं कुछ घटनाएं तो सीधे तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निर्देश पर अंजाम दी गई।’ 

निर्भया के नाम पर फर्जीवाड़ा
इन आरोपों में निर्भया के नाम पर 50 लाख रुपए का वित्तीय फर्जीवाड़ा, 2 जनवरी, 2013 को उसके लिए मौन मार्च, तत्कालीन विधायक को पद के दुरुपयोग के वास्ते मौका देते हुए डीसीडब्ल्यू प्रमुख नियुक्त करना, सालों के दौरान राजनीतिक लाभ एवं निजी महिमामंडन के लिए धन की हेराफेरी, पेड इंटरव्यू और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजन में अनियिमतताएं शामिल हैं।  

पद का किया दुरुपयोग 
शिकायत में कहा गया है कि अध्यक्ष पद पर रहते हुए उन्होंने अपने आचरण से पद का दुरुपयोग किया था जिसका लक्ष्य कुछ व्यक्तियों को फायदा पहुंचाना था। हर साल आयोग के बजट का एक बड़ा हिस्सा बस ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन एवं विज्ञापन देने पर खर्च किया गया जिसकी ऑडिट रिपोर्ट में बार बार आलोचना की गई। 

Advertising