CCTV कैमरे अपराधियों में पैदा करते हैं भय: स्वाति मालीवाल

Tuesday, Oct 02, 2018 - 04:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के कारण लोगों के मन अपराध करने से भय की भावना पैदा होती है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी सार्वजनिक परिवहनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगाया जाना चाहिए।  दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने बताया कि सीसीटीवी लोगों को कुछ गलत नहीं करने को लेकर भय पैदा करता है जिसका इस्तेमाल महिला सुरक्षा के लिए सार्वजनिक परिवहनों खास तौर पर बसों में किया जा सकता है।

जल्द बसों में लगेंगे सीसीटीवी
इस साल जून में दिल्ली सरकार ने शहर में चलने वाले सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।  दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि मंत्रिमंडल ने परिवहन विभाग द्वारा डीटीसी को इस संबंध में निविदा जारी करने और केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराये जाने वाले निर्भया कोष का इस्तेमाल 6,350 डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी लगाने में करने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दे दी थी।

महिला यात्रियों की सुरक्षा का रखें ध्यान
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा था कि दिल्ली सरकार द्वारा बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के कदम का महिलाओं के साथ बसों में छेड़छाड़ रोकने पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यह धन की बर्बादी है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मालिवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को इस निर्भया कोष को राज्यों में वितरित करना चाहिए और महिलाओं की सुरक्षा के लिए उसका इस्तेमाल करने को कहा जाना चाहिए।  

vasudha

Advertising