स्वराज और शर्मा ने लगभग 45 मिनट की कोहिनूर हीरे पर चर्चा

Friday, Jul 22, 2016 - 09:20 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन से कोहिनूर हीरा वापस लाने के मुद्दे पर बुधवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के बीच एक बैठक में चर्चा हुई। एक सूत्र ने बताया कि यह बैठक 45 मिनट से अधिक देर तक चली और 108 कैरेट के इस हीरे से जुड़े मुद्दों के बारे मंे चर्चा हुई। यह हीरा फिलहाल टावर ऑफ लंदन में प्रदर्शित राजमुकुट में लगा है।
 
अप्रैल में सरकार ने उच्चतम न्यायालय मंे कहा था कि हीरा को ब्रिटिश न तो जबर्दस्ती ले गए और न ही उन्होंने उसे चुराया, बल्कि इसे पंजाब के शासकों द्वारा इस्ट इंडिया कंपनी को उपहार के रूप में दिया गया। इस हीरे को लाने मंे कई कानूनी और तकनीकी अड़चनें हैं क्योंकि यह आजादी पूर्व काल का है और इस तरह यह पुरावशेष एवं कला संपदा अधिनियम, 1972 के दायरे में नहीं आता।
 
हालांकि फटकार सुनने के बाद सरकार ने कहा था कि इस हीरे को वापस लाने की सभी कोशिश की जाएंगी। इसकी कीमत 2000 लाख डालर होने का अनुमान है। मई में शर्मा ने संसद को बताया था कि विदेश मंत्रालय ब्रिटेन की सरकार के साथ इस मुद्दे का संतोषजनक हल पाने के तौर तरीकों पर गौर कर रहा है। वैसे यह हीरा एेतिहासिक स्वामित्व विवाद का विषय है और भारत समेत कम से कम चार देशों ने इस पर दावा किया है।
Advertising