‘स्वच्छ भारत अभियान’ दुनिया का सबसे बड़ा जन आंदोलन : मनोज सिन्हा

Tuesday, Oct 02, 2018 - 11:56 PM (IST)

गाजीपुर: केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के‘स्वच्छ भारत अभियान’को दुनिया का सबसे बड़ा जन आंदोलन बताते हुए कहा कि इससे लोगों की मानसिकता में बड़ा बदलाव आया है। यह सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल की एक बड़ी उपलब्धि है। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर अपने संसदीय क्षेत्र गाजीपुर में आयोजित‘बाल संध्या’में सिन्हा ने स्कूलों में शिक्षा एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने वाली 40 करोड़ रुपए से अधिक की अनुमानित लागत की अनेक परियोजनाओं को लोकार्पण किया। सिन्हा ने कहा कि सरकार के साथ-साथ निजी संस्थाओं के सहयोग से स्कूलों की व्यवस्था सुधारने के साथ-साथ वहां डिजिटल माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी गई है और अब गरीब बच्चे भी अपने सपने पूरे कर पाएंगे। 

उन्होंने मिरनालपुर गांव में प्राथमिक विद्यालय के सुंदरीकरण एवं कायाकल्प कार्य एवं अनेक विद्यालयों में शौचालयों का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने स्कूलों में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए 30 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को टेबेलट एवं एलसीडी भेंट किए। उन्होंने पांच स्कूलों को बालिकाओं के लिए ऑटोमेटिक सेनेट्री नैपकिन मशीन भेंट किए। बालिकाओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए महात्मा गांधी के स्वच्छता का संदेश दिया। समारोह में हजारों छात्राएं एवं बड़ी संख्या में अभिभावक मौजूद थे। 
      

Pardeep

Advertising