खीर भवानी मंदिर में मिला संदिग्ध बॉक्स, मची अफरा-तफरी

Wednesday, May 31, 2017 - 07:09 PM (IST)

श्रीनगर : मध्य कश्मीर के गांदरबल जिला के तुलुमल्ला इलाके में स्थित खीर भवानी मंदिर में वर्षिक मेले के दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब मंदिर परिसर में एक संदिग्ध बॉक्स के होने की सूचना मिली। हालांकि सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को बॉक्स खाली मिला। एक पुलिस अधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि संदिग्ध बॉक्स की खबर मिलने के बाद कई श्रद्धालुओं ने तोडफ़ोड़ की कोशिश की, जबकि जांच के दौरान बॉक्स खाली मिला।


पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि संदिग्ध बॉक्स को बम निरोधी दस्ते द्वारा इलाके से बाहर ले जाया गया और नष्ट किया गया। दूसरी तरफ  संदिग्ध बम मिलने की खबर के बाद क्षेत्र में अफरातफरी मच गई और श्रद्धालुओं ने इसे लेकर अपना रोष जाहिर किया।  हालांकि घटना के बाद जांच दल का गठन कर दिया गया है कि कहीं सुरक्षा में चूक की वजह से तो ये घटना सामने तो नहीं आई है। बता दें कि सैकड़ों सुरक्षा कर्मी मंदिर की सुरक्षा में लगाए गए हैं।
 
वीरवार से शुरू हो रहा है मेला
वार्षिक खीर भवानी मेला कल से शुरू होने जा रहा है जिसमें कश्मीरी पंडित और हजारों के तादाद में हिंदू प्रार्थना करने के लिए आते हैं।
जानकारी के लिए बता दें कि कश्मीर में स्थापित माता खीर भवानी के मंदिर को लेकर कहा जाता है कि माता लंका से आकर यहां बस गईं थीं। परंपरागत रूप से भवानी देवी को खीर चढ़ाई जाती है जिससे इनका नाम खीर भवानी पड़ा। भक्त इन्हें महारज्ञा देवी भी कहकर बुलाते हैं। लोगों में ऐसी मान्यता है कि किसी प्राकृतिक आपदा के आने से पहले ही मंदिर के कुंड का पानी काला पड़ जाता है।

 

Advertising