कश्मीर से गिरफ्तार लडक़ी आतंकी नहीं, एक मैसेज के कारण हुई थी गिरफ्तारी

Saturday, Jan 27, 2018 - 01:51 PM (IST)

श्रीनगर : गणतंत्र दिवस के मौके पर कश्मीर से कथित आत्मघाती हमलावर लडक़ी की गिरफ्तारी से खलबली मच गई थी। हालांकि, पुलिस की पूछताछ में पाया गया है कि लडक़ी किसी भी आतंकी संगठन से संपर्क में नहीं है। साथ ही, पुलिस ने कहा कि लडक़ी को परामर्श की जरूरत है, जिसके बाद उसे उसके माता-पिता को सौंप दिया जाएगा। दरअसल, गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले एक खुफिया सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सादिया अनवर शेख नाम की लडक़ी को गिरफ्तार किया था। 


पुलिस को जानकारी मिली थी कि ये लडक़ी गणतंत्र दिवस के मौके पर घाटी में आत्मघाती हमला करने की फिराक में है, लेकिन पूछताछ के बाद पुलिस ने पाया कि लडक़ी न तो किसी आतंकी संगठन से जुड़ी है और न ही उस पर किसी प्रकार का कोई मामला दर्ज है। मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार लडक़ी ने 20 जनवरी को अपने दोस्त को एक मैसेज भेजा, जिसमें लिखा था कि वो आत्मघाती हमला जैसा कुछ करने जा रही है। इस मैसेज का अलर्ट मिलते ही खुफिया नेटवर्क हरकत में आया और जानकारी को अपने सभी विभागों से साझा किया।


इसके बाद लडक़ी को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई। पूछताछ में पाया गया कि लडक़ी किसी भी आतंकी संगठन से जुड़ी नहीं है। यही कारण है कि पुलिस ने लडक़ी के खिलाफ  कोई मामला दर्ज नहीं किया। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पूछताछ में पाया कि लडक़ी का कट्टरपंथ की तरफ  रूझान है, जिसे खत्म करने के लिए उसे परामर्श देने और समझाने की आवश्यकता है। उसकी प्रवृत्ति कट्टरपंथियों की तरह जरूर है लेकिन उसने कोई अपराध नहीं किया है। 


यह सारा मामला
दरअसल, यह जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा एक खुफिया सूचना को गलत ढंग से समझने का मामला लगता है। केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने उन्हें सूचना दी थी कि पुणे की एक लडक़ी, जिसे कई मौकों पर पुणे पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने हिरासत में लिया है, अपना ठिकाना बदलकर घाटी में आ गई है और उसकी निगरानी किए जाने की जरूरत है। हालांकि, कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक के तौर पर काम कर रहे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुनीर खान ने लडक़ी का नाम बताते हुए सभी जिलों को चौकन्ना कर दिया और दावा किया कि वह एक आत्मघाती हमलावर है और गणतंत्र दिवस समारोहों में बाधा डालने की योजना बना रही है।

पुलिस भी अल्र्ट पर
23 जनवरी को जारी खान के हस्ताक्षर वाले एक नोट में कहा गया कि इस बात की पक्की खबर है कि 18 वर्ष की एक गैर कश्मीरी लडक़ी कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोह या उसके आसपास आत्मघाती बम विस्फोट कर सकती है। इसे देखते हुए जांच और चौकसी बढ़ाने के आदेश भी दिए गए। खान ने अपने इस नोट की गंभीरता को देखते हुए कोई ब्यौरा देने से इंकार करते हुए कहा कि हम उससे बात कर रहे हैं और अपनी संबद्ध एजेंसियों के भी संपर्क में हैं। तथ्यों का पता लगाने के लिए तमाम सूचनाओं पर विचार किया जा रहा है।

Advertising