भारत की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि, इस्लामिक देशों को संबोधित करेंगी सुषमा

Saturday, Feb 23, 2019 - 10:35 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों को संबोधित करने के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आगामी एक मार्च को अबू धाबी में होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।

विदेश मंत्रालय के यहां जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘हम इस निमंत्रण को यूएई नेतृत्व की भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों से आगे जाकर बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुमुखी भागीदारी बनाने की मंशा के रूप में देखते हैं।’’ मंत्रालय ने पुष्टि की कि स्वराज ओआईसी के 46वें सत्र में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगी।

वक्तव्य में कहा गया है कि यह निमंत्रण यूएई के साथ भारत के संबंधों में मील के पत्थर के समान है। यह देश में 18.5 करोड़ मुस्लिम आबादी की पहचान और बहुलवादी संस्कृति में उनके योगदान के साथ-साथ इस्लामिक दुनिया में भारत के योगदान की पहचान है। भारत इस निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार करता है और यूएई के नेतृत्व को धन्यवाद देता है।

सूत्रों का कहना है कि यह पहला मौका है जब इस्लामिक देशों के इस समूह ने भारत को अपने सम्मेलन में ‘पर्यवेक्षक’ के तौर पर आमंत्रित किया है। इससे भारत के बढ़ते कूटनीतिक प्रभाव के बारे में पता चलता है। यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान ने स्वराज को ओआईसी के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने का निमंत्रण दिया है। संगठन के 56 सदस्यों के प्रतिनिधि और पांच पर्यवेक्षकों के दो दिन के सम्मेलन में हिस्सा लेने की संभावना है।  
 

Pardeep

Advertising