सुषमा कतर और कुवैत यात्रा पर रवाना

Sunday, Oct 28, 2018 - 09:49 PM (IST)

नई दिल्लीः ईरान से तेल आयात पर अमेरिका की प्रतिबंध की चेतावनी और तेल की दिनों-दिन बढती कीमतों से जुड़े घटनाक्रम के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को कतर और कुवैत की चार दिन की महत्वपूर्ण यात्रा पर रवाना हो गई। 

विदेश मंत्री के तौर पर इन देशों की उनकी यह पहली यात्रा है। वह इन खाडी देशों की यात्रा पर 31 अक्टूबर तक रहेंगी। उनकी यात्रा के दौरान व्यापार और द्विपक्षीय संबंधों के साथ साथ ऊर्जा से संबंधित विषयों पर विशेष रूप से चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कतर और कुवैत दोनों को ही विश्वसनीय ऊर्जा सहयोगी बताया गया है। वक्तव्य में कहा गया है कि स्वराज द्विपक्षीय संबंधों के बारे में बातचीत को अगले स्तर तक बढाएंगी। इस दौरान वहां के राजनीतिक नेतृत्व के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर ठोस बातचीत होने की उम्मीद है। 

विदेश मंत्री का रविवार और सोमवार को कतर में तथा मंगलवार और बुधवार को कुवैत में काफी व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। वह कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अथ थानी के साथ बातचीत के अलावा कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से भी भी मिलेंगी। कुवैत में भी वह विदेश मंत्री के साथ अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगी।  

Pardeep

Advertising