पाकिस्‍तानी पत्नी को भारत लाने के लिए सुषमा स्‍वराज से मांगी मदद

Wednesday, Apr 05, 2017 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्‍ली: जब दो लोग शादी के बंधन में बंध जाते है तो आने वाली जिंदगी को लेकर उनके बहुत से सपने होते है, पर कभी कभी देखे हुए हर सपने सच नहीं होते। ऐसा ही एक मामला चर्चा में आया है जिसमें एक पति ने अपनी पाकिस्‍तानी पत्नी को भारत लाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। लाहौर में पेंटेकोस्‍टल चर्च में डेनियल हेनरी डेवानूर ने अपनी प्रेमिका सिल्‍िवया नोरीन से शादी की थी।

सिल्‍विया पाकिस्‍तानी नागरिक है और पत्‍नी के लिए स्‍पॉन्‍सरशिप सर्टिफिकेट पाने में डेनियल असमर्थ है। अन्‍य प्रयासों के साथ डेनियल ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को ट्वीट कर मदद मांगी। सिल्‍िवया को भारत लाने के लिए डेनियल को एक गैजेटेड ऑफिसर से हस्‍ताक्षर कराना होगा। डेनियल ने बताया उसकी मां का परिवार मूल रूप से पश्‍चिम बंगाल का है और बंटवारे के पहले वे लाहौर में रहते थे। मैं उससे 2014 में मिला और 25 जून 2016 को शादी कर ली। डेनियल अकेले ही पाकिस्‍तान चले गए क्‍योंकि उनके परिवार के पास पासपोर्ट नहीं था और सिल्‍िवया के परिवार की उपस्‍िथति में लाहौर के चर्च में ही शादी कर ली, इसके बाद पाकिस्‍तान की अदालत में शादी रजिस्‍टर करा लिया।

कुछ दिनों बाद डेनियल पत्‍नी को भारत लाने के लिए वापस आए और तब से इसके लिए संघर्ष कर रहे हैं। डेनियल ने बताया,वह स्‍थानीय तहसीलदार, पूर्व नगरसेवक, विधायक प्रहलाद जोशी व भारतीय दूतावास के अधिकारियों से भी मिला लेकिन सबका कहना था कि इसके संबंध में उन्‍हें अपने सीनियर से बात करनी होगी, इसलिए उसने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को ट्वीट कर मदद मांगी।

Advertising