ऐंटीगा के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज, चोकसी के प्रत्यर्पण पर की बात

Thursday, Sep 27, 2018 - 10:05 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज सुबह अमेरिका में ऐंटीगा और बारबूडा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सुषमा ने पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के मामले में चेट ग्रीन से मदद मांगी। ग्रीन ने भी सुषमा को भरोसा जताया कि वे इसमें भारत की हरसंभव मदद करेंगे। उल्लेखनीय है कि मेहुल चोकसी इस समय ऐंटीगा में ही है और केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर उसे भारत लाने की जद्दोजहद कर रही है।
 

सुषमा ने ग्रीन को बताया कि चोकसी ने भारत में बहुत बड़ा घोटाला किया और उसके बाद ऐंटीगा में आकर छिप गया। ग्रीन ने अपनी तरफ से पूरा सहयोग देने का वादा किया। ग्रीन से मुलाकात के अलावा सुषमा ने जापान, जर्मनी और ब्राजील के विदेश मंत्रियों सहित बोलिवया, आरमेनिया, ऑस्ट्रिया, पनामा के विदेश मंत्रियों और उनके समकक्षों से भी मुलाकात की।

बता दें कि सुषमा एवं अन्य विश्व नेता वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए इन दिनों न्यूयार्क में हैं। सभी की निगाहें 29 सितंबर को होने वाली संयुक्त राष्ट्र की आम बहस पर टिकी है, जब स्वराज अपना भाषण देंगी। भारतीय विदेश मंत्री के भाषण को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश मंत्री स्तरीय बैठक अविश्वास के माहौल और सीमापार से संघर्षविराम के उल्लंघन के परिप्रेक्ष्य में रद्द कर दी है।

Seema Sharma

Advertising