सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट सफल, AIIMS में 5 घंटे चला ऑपरेशन

Sunday, Dec 11, 2016 - 12:27 AM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज एम्स में गुर्दा प्रतिरोपण किया गया। एम्स के सूत्रों के अनुसार डॉक्टरों के एक दल ने अस्पताल के कार्डियो-थोरैकिक सेंटर में 5 घंटे चले ऑपरेशन में गुर्दा प्रतिरोपण किया। सूत्रों ने कहा, ऑपरेशन सुबह 9 बजे शुरू हुआ और दोपहर 2:30 बजे पूरा हुआ जिसके बाद मंत्री को आईसीयू में भेज दिया गया।  चूंकि उनके खुद के परिवार में कोई दानकर्ता नहीं था, इसलिए एक जीवित अनजान दानकर्ता से लिए गए गुर्दे का प्रतिरोपण किया गया।  

हफ्ते में तीन बार डायलिसिस
सूत्रों के अनुसार, प्रक्रिया से पहले प्राधिकरण समिति से मंजूरी ली गई। डॉक्टरों ने कहा कि 64 साल की सुषमा लंबे समय से मधुमेह से पीड़ित रही हैं। एक जांच के दौरान ही उनके गुर्दो के काम नहीं करने का पता चला। इसके बाद से वह डायलिसिस पर थीं। उनकी हफ्ते में तीन बार डायलिसिस हो रही थी।

गुर्दा देने की पेशकश
सुषमा स्वराज ने गत 16 नवंबर को ट्वीट किया था कि मेरे गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया है, इसलिए मैं एम्स में भर्ती हूं। इस समय मेरी डायलिसिस चल रही है। गुर्दे के प्रतिरोपण के लिए मेरी स्वास्थ्य जांच की जा रही है। भगवान कृष्ण की कृपा मुझपर बनी रहे। उन्हें 7 नवंबर को एम्स में भर्ती किया गया था। विदेश मंत्री के अपने स्वास्थ्य की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हुए संदेश दिए और बहुत सारे लोगों ने प्रतिरोपण के लिए अपना गुर्दा देने की भी पेशकश की।

Advertising