नेपाल यात्रा के लिए नहीं कोई निर्धारित एजेंडा: सुषमा

Thursday, Feb 01, 2018 - 08:04 PM (IST)

काठमांडो: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि नेपाल की उनकी यात्रा मित्रों से मुलाकात करने के लिए है और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली के साथ अपनी बैठक के मद्देनजर वार्ता के लिए कोई ‘‘निर्धारित एजेंडा नहीं’’ है। ओपी के नेपाल का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना है। दो दिन की यात्रा पर आज यहां पहुंची सुषमा की अगवानी हवाई अड्डे पर उप वित्त मंत्री उदय शमशेर राणा और विदेश सचिव शंकर दास बैरागी ने की। 

सुषमा ने हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा कि मैं यहां अपने मित्रों से मुलाकात करने पहुंची हूं और बातचीत के लिए कोई निर्धारित एजेंडा नहीं है। वह आज ओली और राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी। नेपाल वाम गठबंधन ओली के नेतृत्व में एक नई सरकार का गठन किये जाने की तैयारी कर रहा है। 

ओली ने एक पत्र के माध्यम से भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी थी। सुषमा कल राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा से मुलाकात करेंगी। वह सीपीएन माओवादी सेंटर के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी मिलेंगी। हालांकि वाम दलों की स्पष्ट जीत को भारत के लिए अच्छे संकेत के तौर पर नहीं देखा जा रहा क्योंकि ओली ने नेपाल के आंतरिक मामलों में दखल देने के लिए भारत की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी। 

Advertising