सुषमा की स्वास्थ्य में हो रहा सुधार

Tuesday, Dec 13, 2016 - 08:56 PM (IST)

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मंगलवार को यहां एम्स के सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) से कार्डियो-न्यूरो सेंटर के एक निजी वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। स्वराज का तीन दिन पहले किडनी का प्रतिरोपण किया गया था।
 

अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 64 वर्षीय मंत्री को अगले सात से 10 दिन में अस्पताल से छुट्टी दिए जाने की संभावना है। एम्स निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने कहा कि मंत्री को आईसीयू से कार्डियो-न्यूरो सेंटर के एक निजी वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। ऑपरेशन के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार अपेक्षा के अनुरूप ही हो रहा है।


उन्होंने कहा कि उनके स्वास्थ्य में सुधार पर प्रतिरोपण शल्य चिकित्सकों, फिजिशियन (इंडोक्राइनोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट और पल्मोनोलॉजिस्ट) और एनेस्थेसिस्ट के दल के अलावा गंभीर स्थिति देखभाल विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और प्रतिरोपण विशेषज्ञ करीबी नजर रख रहे हैं। मिश्रा ने कहा कि उन्हें अगले सात या 10 दिनों में छुट्टी दिए जाने की संभावना है।


स्वराज का शनिवार को किडनी प्रतिरोपण किया गया था और एक जीवित असंबद्ध दाता से लेकर उनके शरीर में किडनी प्रतिरोपित किया गया था। मिश्रा के अनुसार जिस महिला ने मंत्री को अपनी किडनी दान में दी, उसे भी अस्पताल से छुट्टी दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

Advertising