दोहरे अोलंपिक पदक विजेता ने इनाम में बांटी 'भैंस'

Monday, Aug 07, 2017 - 07:36 PM (IST)

नई दिल्ली: एक पहलवान ने दूसरे पहलवान को भैस देकर सम्मानित किया। सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच्च है। एेसा करने वाले कोई और नहीं बल्कि दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार हैं। उन्होंने ये उपहार तुर्की के डैफलम्पिक में आयोजित रेसलिंग प्रतियोगिता में गोल्ड और ब्रांज जीतने वाले दो पहलवानों को दिए।

सुशील कुमार का कहना था कि घी, दूध और बादाम के बिना कोई पहलवान कैसे बन सकता है। इसलिए उभरते हुए पहलवानों के लिए इससे अच्छा तोहफा हो ही नहीं है।

दोनों पहलवान गुरु हनुमान अखाड़े में अभ्यास करते हैं। वीरेंद्र ने स्वर्ण और अजय ने कांस्य पद हासिल किया था।इस मौके पर सुशील और उनके गुरु सतपाल ने वीरेंद्र को एक भैंस, 50 किलो बादाम और एक कनस्तर देसी घी के साथ सम्मानित किया गया जबकि अजय को स्कूटी और बादाम-घी ईनाम में दिए गए।

सुशील ने कहा कि उन्हें इन पहलवानों की कामयाबी पर गर्व है। इन्हें प्रोत्साहन की जरूरत हैय़ उन्होंने कहा कि वह वीरेंद्र से दंगल में कुश्ती लड़ चुके हैं और उनमें आगे बढ़ने की काफी सम्भावनाएं छिपी हैं।

सतपाल ने भारत के स्वर्णिम अतीत का हवाला देते हुए कहा कि पहलवानों को आगे बढ़ाने के लिए व्यावसायिक घरानों का आगे आना अच्छा संकेत है। उन्होंने इन पहलवानों को राष्ट्र की धरोहर बताया।

इन दोनों पहलवानों के कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता महासिंह राव ने कहा कि वीरेंद्र का इन खेलों में तीसरा गोल्ड है। उन्होंने इससे पहले 2005 और 2013 में भी गोल्ड जीते थे जबकि 2009 में उन्हें कांस्य पदक हासिल हुआ था।

Advertising