पूछताछ के दौरान सिद्धार्थ पिठानी का खुलासा, दिशा की मौत पर झगड़े थे रिया-सुशांत

Thursday, Aug 27, 2020 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ईडी,सीबीआई के बाद अब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी)ने रिया चक्रवर्ती समेत 5 लोगों पर केस दर्ज किया है। एनसीबी के प्रवक्ता ने कहा कि ईडी ने रिया के मोबाइल से डिलीट हुए कुछ चैट्स को एक्सेस किया है,जिसमें ड्रग्स के लेन-देन की बात सामने आई है,इसी के आधार पर एक एफआईआर दर्ज की गई है। वही सुशांत केस में 6वें दिन पूछताछ के दौरान सिद्धार्थ पिठानी टूट गया और उसने सीबीआई को बताया कि 8 जून को दिशा साल्यान की मौत के बाद सुशांत सिंह और रिया चक्रवर्ती में झगड़ा हुआ था और ये कुक नीरज और उसके दोस्त के सामने हुआ था।

झगड़े का कारण एक लैपटॉप था जिसमें से रिया से डाटा और कई वीडियों को डिलीट किया था,जिस पर सुशांत ने उन्हें अपशब्द कहे थे,जिसके थेाड़ी देर बाद वह सुशंात के बैडरूम में गई और अपना सामान लेकर घर छोड़ गई लेकिन उसके बाद भी सिद्धार्थ पिठानी नौकर समेत सभी स्टाफ के संपर्क में थी। सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आखिरकार उनकी 5 दिनों की मेहनत रंग लाई,लगातार सवालों की बौछार और अपने को फंसता देख आखिरकार पिठानी टूट गया। झगड़े के अलावा पिठानी ने बुधवार को सीबीआई को बताया किस तरह से सुशांत की जिंदगी में रिया का हस्तक्षेप था और उनके साथ किस तरह का व्यवहार वो करती थी।  एनसीबी ने एनडीपीएस एक्ट के तहत रिया, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, बिजनेस मैनेजर श्रृति मोदी, जया साहा और अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामले में एनसीबी ने 4 अधिकारियों की टीम बनाई है जांच करेगी। अब सीबीआई किसी भी समय  रिया चक्रवती को गिरफ़्तार कर सकती है।

आखिर क्या था लैपटॉप में
पिठानी ने बयान  में कहा है कि लैपटॉप में सुशांत के सभी फाइनेंस डिटेल सहित कई वीडियो थे। इसके अलावा दिशा साल्यान से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी थी,जिसका जिक्र कभी कभी सुशांत करते थे,लेकिन पूछने पर चुप्पी साध जाते थे। लैपटॉप को सुशांत कभी किसी के सामने नहीं खोलते थे और उसके पासवर्ड की जानकारी केवल रिया को थी और ये दोनों ही अक्सर उस लैपटॉप पर काम करते थे। 8 जून काफी देर तक दोनों के बीच झगड़ा हुआ साथ ही जाने के बाद करीब रात 2 बजे तक फोन पर भी दोनों के बीच बहस हुई।  

बयानों में फंसे जांच अधिकारी, केस डायरी में मिलीं खामियां ही खामियां
सुशांत सिंह राजपूत केस में रिया चक्रवर्ती समेत उसके परिजनों से पूछताछ नहीं की गई थी, बल्कि उनके बयानों को दर्ज किया गया था,उसके बाद उन्हें दोबारा कभी नहीं बुलाया गया। साथ ही केस में जांच अधिकारी ने दोबारा कभी भी घटना स्थल(सुशांत सिंह के कमरे) की जांच नहीं की। ये खुलासा जांच अधिकारी भूषण बेलनकर और जगताप सिंह ने सीबीआई के सामने किया, जिसके बाद सकते में आई सीबीआई ने कहा कि ऐसे हाईप्रोफाइल केस में जांच अधिकारी ने इतनी बड़ी लारवाही कैसे बरती। बुधवार को प्रकरण सुशांत सिंह केस के जांच अधिकारी से करीब 4 घंटे पूछताछ की गई, जिसमें जांच अधिकारी भूषण बेलनकर ने कबूल किया है, जांच किस दिशा में होगी और किनके बयान दर्ज होगें इसके आदेश शीर्ष अधिकारियों द्वारा दिए गए थे। जांच में ये भी बड़ी लापरवाही ये भी सामने आई है कि मुम्बई पुलिस ने सुशांत सिंह के तीनों मोबाइल को जब्त तो किया, लेकिन उन्हें फोरेंसिक जांच के लिए नहीं भेजा जो बड़ी चूक थी। 

एजेंसी ने ये भी पाया कि पुलिस ने केस डायरी में जिन लोगों के बयानों को दर्ज किया, उनमें से 37 लोगों के बयान सुशांत केस से जुड़े ही नहीं हैं, बल्कि उनके व्यवहार के संबंध में दर्ज किए हैं, जो हैरान कर देने वाले हैं। आखिर ऐसा क्यों किया गया,इस पर सीबीआई ने मुम्बई पुलिस कमिश्नर से इस पर जवाब मांगा है। वहीं ईडी ने भी मुम्बई पुलिस आयुक्त को एक नोटिस भेजा है, जिसमें आॢथक लेन-देन की बात को नजरंदाज करने की बात कही है। बुधवार को जैसे ही जांच अधिकारी से सीबीआई ने क्राइम सीन के संबंध में पूछा तो उसने केस डायरी में लिखे मौके मुआयना को ही बताया, लेकिन जब सवाल दागे गए तो वह टूट गए और उन्होंने कहा कि वे दोबारा कभी भी उस घटनास्थल पर नहीं गए, जहां सुशांत का शव पड़ा था। जांच अधिकारी ने अपने दिए बयानों में कहा हैकि फोरेंसिक और फ्रिंगर प्रिट की टीम करीब 45 मिनट के बाद मौके पर पहुंची थी, जब तक अधिकांश लोग कमरें में दाखिल हो चुके थे, जिसके बाद देर शाम सीबीआई ने कहा कि बीते 6 दिनों की पूछताछ और अब तक की फोरेंसिक रिपोर्ट, मोबाइल चैट और केस डायरी से साफ दिखता है कि सुशांत की मौत के पीछे एक बड़ी साजिश रची गई क्योंकि जो साक्ष्य और बयान सामने आए हैं वे सब पुलिस की गई जांच बिल्कुल अलग हैं।
 

 

  • रिया के कुछ पुराने वॉट्सअप चैट में मिलीं ये अहम बातें 
  •  रिया की तरफ से हार्ड ड्रग एमडीएम की बात की गई है। यह पार्टी ड्रग है, जो मुंबई में आसानी से मिल जाती है।
  • चैट में सैमुअल मिरांडा ने रिया से कहा था- हैलो रिया, स्टफ लगभग खत्म हो गया है।
  • एक चैट में जया साहा ने रिया से कहा था-पानी, चाय या कॉफी में 4 ड्रॉप डालकर उसे देनी है, फिर 40 मिनट लगेंगे।

Anil dev

Advertising