Surya Grahan 2019: जुलाई में पड़ेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Tuesday, Jun 18, 2019 - 10:42 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को पड़ा था। दूसरा पूर्ण सूर्यग्रहण 2 जुलाई को आएगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन चील, अर्जेंटीना में देखा जा सकेगा। इसके अतिरिक्त इन दोनों देशों के पड़ोसी देशों जैसे- पारग्वे, उरुग्वे, ब्राजील और इक्वाडोर में रहने वाले भी इसे आंशिक रूप से देख सकेंगे। अमरीका की स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार ये ग्रहण यूके और यूरोप में भी दिखाई नहीं देगा।

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा (NASA) ने कहा है की 2 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण 11 बजकर 31 मिनट से 2 बजकर 15 मिनट तक रहने वाला है। इसकी अवधि लगभग 4 घंटे 33 सेकेंड तक है। जिस वक्त ये ग्रहण लगेगा उस समय रात होगी इसलिए ये भारत में मान्य नहीं होगा।

साल 2019 का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा। ये ग्रहण वलयाकार होगा अर्थात भारत में दिखेगा। जो प्रात: 8 बजकर 17 मिनट से लेकर 10 बजकर 57 मिनट तक रहने वाला है। इस दौरान सूतक भी लगेगा।

ज्योतिष विद्वानों का कहना है, जब सूर्य अथवा चंद्रमा को ग्रहण लगता है तो 12 राशियों पर विभिन्न प्रभाव पड़ते हैं। इनके बुरे प्रभाव को शुभता में परिवर्तित करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपाय करने चाहिए। ग्रहण के बाद दान भी अवश्य करना चाहिए।

Niyati Bhandari

Advertising