सर्जिकल स्ट्राइक, OROP, योग दिवस, कृषि कानून..... 11 ऐसे मौके जब कांग्रेस ने किया विरोध?

Tuesday, Sep 29, 2020 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्लीः किसानों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साथा। कांग्रेस का नाम लिए बगैर पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसा दल है जो सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर ता है। उन्होंने 11 ऐसे मौके गिनाए जब देश हित की बात होते हुए भी कांग्रेस पार्टी ने विरोध प्रदर्शन किया। इन मौकों में सर्जिकल स्ट्राइक, वन रैंक वन पेंशन (OROP), योग दिवस जैसे मौकों पर कांग्रेस पार्टी की प्रतिक्रिया और हाल में पास हुए कृषि बिल को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में गंगा नदी की सफाई के लिए तैयार प्रोजेक्ट के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

किसान बिल को लेकर कांग्रेस के विरोध पर निशाना
पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग किसान की आजादी का विरोध कर रहे हैं, जिन उपकरणों की किसान पूजा करता है, उन्हें आग लगाकर ये लोग किसान का अपमान कर रहे हैं। वर्षों तक कहते रहे कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) लागू करेंगे लेकिन किया नहीं। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की इच्छा के अनुसार MSP लागू करने का काम हमारी ही सरकार कने किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ये लोग MSP पर ही किसानों में भ्रम फैला रहे हैं, देश में एमएसपी भी रहेगी और किसानों को अपनी उपज बेचने की आजादी भी रहेगी। लेकिन यह आजादी कुछ लोग बर्दाश्त नहीं कर पा रहे, इनकी काली कमाई का एक और जरिया बंद हो गया है, इसलिए इन्हें परेशानी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के इस काल में डिजिटल भारत अभियान ने, जनधन बैंक खातों ने और रूपे कार्ड ने जनता की बहुत मदद की है,लेकिन जब हमारी सरकार ने यही काम शुरू किए थे तो ये लोग कितना विरोध कर रहे थे, इनकी नजरों में देश के गांव के लोग अनपढ़ और अज्ञानी थे, इन लोगों ने डिजिटल खातों का विरोध किया।

GST का विरोध?
प्रधानमंत्री मोदी ने GST के विरोध को लेकर भी कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि जब वन नेशन वन टै्क्स, यानि GST की बात आई तो फिर इन लोगों ने विरोध किया, GST की वजह से घरेलू सामान पर लगने वाला टैक्स बहुत कम हो गया है, इन लोगों को GST से भी परेशानी, उसका मजाक उड़ाते हैं और विरोध करते हैं।

OROP का विरोध?
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा के ये लोग वन रैंक वन पेंशन का भी विरोध करते थे, उन्होने कहा कि जब वन रैंक वन पेंशन लागू हुआ तो ये लोग उसका भी विरोध करने लगे, देशभर में पूर्व सैनिकों को इसका लाभ हुआ लेकिन इन लोगों को वन रैंक वन पेंशन लागू किए जाने से हमेशा दिक्कत रही और इसका विरोध किया।

राफेल का विरोध?
प्रधानमंत्री मोदी ने राफेल लड़ाकू विमान को लेकर कांग्रेस पार्टी के रवैये पर भी निशाना साधा और कहा, “वर्षों तक इन लोगों ने देश की सेना और वायुसेना को सशक्त करने के लिए कुछ नहीं किया, वायुसेना कहती रही कि आधुनिक लड़ाकू विमान चाहिए, लेकिन इन्होने वायुसेना की बात ही नहीं सुनी, लेकिन जब हमारी सरकार ने सीधे फ्रांस से राफेल विमान का समझौता किया तो इन्हें फिर दिक्कत हो गई और ये इसका भी विरोध करने लगे। आज राफेल भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ा रहा है। उसकी गर्जना भारतीय जाबांजों का हौंसला बढ़ा रही है।”

सर्जिकल स्ट्राइक का विरोध?
2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर कई कांग्रेस नेताओं ने सवाल उठाते थे और आज प्रधानमंत्री मोदी ने उसका जिक्र करते हुए कहा, “4 साल पहले का यही तो वो समय था जब देश के जांबाजों ने सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए आतंक के अड्ड़ों को तबाह किया था लेकिन सेना की प्रसंशा के बजाय ये लोग सबूत मांगने लगे। हर काम का विरोध करना इनकी आदद हो गई है।”

योग दिवस का विरोध?
प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस को लेकर कांग्रेस पार्टी के रवैये पर कहा “भारत की पहल पर जब पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही थी, पूरे विश्य में योग पहुंच चुका है और भारत इसपर गर्व कर सकता है, लेकिन ये लोग भारत में ही योग का विरोध कर रहे थे।”

सरदार पटेल की प्रतिमा का विरोध?
लौहपुरुष सरदार पटेल की गुजरात में लगी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को लेकर विपक्ष और कांग्रेस पार्टी के लोग कई बार सरकार से सवाल करते हैं, इसपर पीएम मोदी ने कहा, “भारत की एकता को मजबूत करने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण हो रहा था तब भी ये लोग विरोध कर रहे थे, आज भी इनका कोई नेता सरदार पटेल की प्रतिमा को दर्शन करने नहीं गया, क्योंकि इनको विरोध करना है।”

10 प्रतिशत आरक्षण का विरोध?
गरीब समुदाय के लोगों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान पर पीएम मोदी ने कहा कि जब संसद में जब गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण का फैसला हुआ तब भी ये लोग विरोध कर रहे थे।

संविधान दिवस का विरोध?
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की बात आई तब भी ये लोग देश का विरोध कर रहे थे, बाबा साहेब आंबेडकर का विरोध कर रहे थे।

राम मंदिर का विरोध?  
राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पार्टी के रवैये को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पिछले महीने ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया, ये लोग पहले सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर का विरोध कर रहे थे और फिर भूमि पूजन का ही विरोध करने लगे।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पार्टी का नाम तो नहीं लिया लेकिन कहा हर बदलती तारीख के साथ विरोध के लिए विरोध करने वाले लोग देश और समाज के लिए आप्रसांगिक होते जा रहे हैं, इसकी छटपटाहट है, बेचैनी है, हताशा है, निराशा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक ऐसा दल जिसकी 4 पीढ़ियों ने देश पर राज किया वह आज दूसरों के कंधों पर सवार होकर अपने स्वार्थय को सिद्ध करना चाह रहा है।

 

Yaspal

Advertising