अभी घर नहीं जा सकते विंग कमांडर अभिनंदन, जानें अब आगे उनके साथ क्या होगा

Saturday, Mar 02, 2019 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्ली: वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान की हिरासत से रिहा होने के बाद शुक्रवार रात वाघा सीमा से स्वदेश पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पायलट अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की जिसके के बाद यह धारणा थी कि विंग कमांडर को शुक्रवार अपराह्न तक रिहा कर दिया जाएगा लेकिन रात 21:15 के बाद ही वह भारत में प्रवेश कर पाए।  विश्लेषकों के अनुसार वाघा बॉर्डर चेक पोस्ट पर पायलट अभिनंदन के भारत को सौंपने में देरी हुई क्योंकि उन्हें एक वीडियो रिकॉर्डिंग से ‘गुजरना’ पड़ा था। फिलहाल अभिनंदन अभी दिल्ली में हैं और घर नहीं जा सकते। आईए जानते हैं अब आगे उनके साथ क्या होगा। 



सबसे पहले होगी मेडिकल जांच 
सबसे पहले अभिनंदन की रेडक्रॉस मेडिकल जांच होगी जिसमें इस बात का पता लगाया जाएगा कि उन्हें कितनी चोटें लगी हैं? ये चोटें कैसे लगी हैं? यह भी पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि पाक कब्जे में उनको टॉर्चर तो नहीं किया गया? अगर किया गया तो किस स्तर तक का टॉर्चर था। ये भी पता लगाया जाएगा कि उन्हें ड्रग्स तो नहीं दिए गए। प्रोटोकॉल के तहत अभिनंदन की बॉडी स्कैनिंग होगी। अगर उन्हें टॉर्चर किया गया तो इस मुद्दे को भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठा सकता है। क्योंकि जेनेवा संधि के मुताबिक युद्धबंदियों के साथ अमानवीय व्यवहार करने की इजाजत नहीं होती। 



वायु सेना करेगी अभिनंदन से पूछताछ
मेडिकल जांच के बाद भारतीय वायु सेना अभिनंदन से पूछताछ करेगी और उसकी रिपोर्ट भारत सरकार को भेजेगी। अभिनंदन से दिल्ली के पालम टेक्निकल एरिया में वायु सेना की टीम सवाल पूछेगी। जैसे पाकिस्तान में उनसे क्या सवाल पूछे गए? कितनी बार उनसे पूछताछ की गई? और अभिनंदन ने पाक के सवालो के क्या जवाब दिए? इसकी रिपोर्ट टीम सरकार को भेजेगी। युद्धबंदियों से जुड़े सारे प्रोटोकॉल उनपर लागू होंगे। जिसके तहत उनसे पूछताछ की जा सकती है। 



रॉ और आईबी करेंगी जानकारी जुटाने की कोशिश
इसके बाद रॉ और आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो)अभिनंदन से पूछताछ में यह जानने की कोशिश करेगी कि पाकिस्तान ने उनके साथ कैसा े कैसा व्यवहार किया, इसकी डीटेल तैयार की जाएगी। इस दौरान दोनों एजेंसियां पाकिस्तान की सेना से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश करेंगी।



क्या है मामला
उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन अपने एफ-16 लड़ाकू विमान से जम्मू-कश्मीर में भारतीय सैन्य ठिकाने पर हमले का प्रयास किया था जिसे वीर सपूत अभिनंदन ने विफल कर दिया लेकिन इस दौरान उनका मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वह विमान से पैराशूट से उतरे लेकिन दुर्भाग्यवश उनके कदम पाकिस्तान की सीमा में पड़े जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया। विंग कमांडर ने वहां साहस का परिचय दिया। इसके बाद भारतीय नेतृत्व और कूटनीति की बदौलत पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव पड़ा जिससे उसे अभिनंदन को करीब 60 घंटे के अंदर स्वदेश रवाना करना पड़ा।

Anil dev

Advertising