नहीं जानते होंगे रेलवे की ये बड़ी सुविधाएं, भाई-बहन को कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर

Thursday, Feb 25, 2016 - 09:19 AM (IST)

नई दिल्ली:  रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज अपना दूसरा रेल बजट संसद में पेश करेंगे। बता दें कि इस बजट में हर आदमी को कुछ खास मिलने की अम्मीद है। वहीं आपको बता दें कि भारतीय रेलवे में अभी तक  टिकट बुक कराने, रिफंड करने और पैंट्री सुविधाओं के बारे में जानते होंगे। लेकिन इसके अलावा भी रेलवे ऐसी कई सुविधाए देती है, जिसका इस्तेमाल कर आप फायदा उठा सकते हैं। रेलवे इसके तहत टिकट ट्रांसफर से लेकर मेडिकल सुविधाएं भी देता है।

अगर आपने एसी कोच के लिए सीट रिजर्व कराई है लेकिन आपके कोच में एसी खराब है तो ऐसी स्थिति में आपको अतिरिक्त किराया वापस मिल जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको किराया क्लेम करना पड़ेगा, साथ ही लोअर कोच में यात्रा भी करनी होगी।

ट्रांसफर कर सकते हैं टिकट- 

वहीं अगर आपके पास कनफर्म टिकट हैं और किसी कारण से यात्रा नहीं कर पाते हैं, तो आप अपने टिकट को परिवार के सदस्यों को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी और पति-पत्नी शामिल हैं। टिकट ट्रांसफर के लिए आपको डिपार्चर से 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट करनी होगी।

अब ट्रेन में ही मिलेगी मेडिकल सुविधाएं - 

गार्ड, ट्रेन सुपरीटेंडेंट और पेन्ट्री कार मैनेजर के पास फस्र्ट एड की सुविधा होती है। अगर इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत है तो आप अपने ञ्जञ्जश्व से बात कर सकते हैं । जो फस्र्ट एड की सुविधा अरेंज करा सकता है। इसके अलावा गंभीर स्थिति में अगले स्टेशन पर डॉक्टर को उपलब्ध करा सकता है। 

Advertising